जीवन का आधार है वृक्ष .......आज पेड़ों की अवैज्ञानिक कटाई से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है शांडिल.....

जीवन का आधार है वृक्ष .......आज पेड़ों की अवैज्ञानिक कटाई से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है  शांडिल.....

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन,  30  जुलाई - 2023
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डा धनीराम शांडिल ने कहा कि वन जीवन का आधार हैं और एक-एक पेड़ लगाकर ही हम भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। डाॅ. शांडिल आज सोलन ज़िला की ग्राम पंचायत ओच्छघाट में ज्वाला माता मंदिर के प्रागंण में वन विभाग व रोटरी क्लब सोलन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित वन महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे।
 शांडिल ने इस अवसर पीपल, बरगद और नीम के पौधे रोपित कर 74वें वन महोत्सव का शुभारम्भ किया। वन महोत्सव के अवसर पर वन विभाग के कर्मचारियों, रोटरी व इनरव्हील क्लब के सदस्यों व स्थानीय पंचायत के निवासियों द्वारा लगभग 100 पौधे रोपित किए गए।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर वन विभाग द्वारा तैयार सोलन ज़िला की लगभग सवा सौ पक्षी प्रजातियों को सचित्र दर्शाते पोस्टर का विधिवत विमोचन भी किया। इस पोस्टर को वन विभाग द्वारा ज़िला के सभी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं व महाविद्यालयों में प्रदर्शित किया जाएगा।
डा. शांडिल ने कहा कि सोलन ज़िला में इस वर्ष लगभग 200 हेक्टेयर क्षेत्र में औषधीय, फलों एवं अन्य प्रजातियों के 04 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी ज़िला वासियों का सहयोग अपेक्षित है।
उन्होंने कहा कि आज पेड़ों की अवैज्ञानिक कटाई से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अगर हमने वृक्षों को नहीं बचाया तो भविष्य में मनुष्य को इसके घातक परिणाम भुगतने पड़ सकते है। उन्होंने ज़िला वासियों का आह्वान किया कि सभी अपने जन्मदिवस और घरों में मनाए जाने वाले त्योहारों पर पौधे रोपित कर पर्यावरण को हरा-भरा बनाने में सहयोग दें। उन्होंने कहा कि सुरक्षित पृथ्वी, स्वच्छ जल और शुद्ध हवा के लिए वन आवश्यक है। यदि हम नियमित रूप से पौधरोपण कर पौधों को वृक्ष बनने में सहयोग दे तो पृथ्वी को सभी के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वन महोत्सव का उद्देश्य प्रत्येक मानव को वनों के प्रति जागरूक करना और उनके महत्व को समझाना है। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को भी वनों के महत्व के प्रति जागरूक करना आवश्यक है। उन्हें जानकारी देनी होगी कि वनों के होने से ही धरती पर संतुलन बना रह सकता है।
डाॅ. शांडिल ने इस अवसर पर स्थानीय लोगों की जन समस्याएं सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए।
जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष अंकुश सूद, नगर निगम सोलन के पार्षद सरदार सिंह, नगर निगम सोलन के मनोनीत पार्षद रजत थापा, ग्राम पंचायत ओच्छघाट की प्रधान पूनम शर्मा, ग्राम पंचायत नौणी के प्रधान मदन हिमाचली, ग्राम पंचायत कोटला मधोग के प्रधान हेम राम, वन मण्डलाधिकारी सोलन कुनाल अंगरिश, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, सहायक अरयण्पाल चंद्रिका शर्मा, रोटरी क्लब सोलन के पुनीत शर्मा, विजय दुग्गल, संजीव उप्पल, डाॅ. सुधीर मिन्द्रु, अजय अग्रवाल, सूरज गुप्ता, भाना शर्मा, अनुज कोहली, मनीश तोमर सहित अन्य गणमान्य इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.