महिलाओं को नशे का विरोध करने के लिए किया प्रेरित

महिलाओं को नशे का विरोध करने के लिए किया प्रेरित

अक्स न्यूज लाइन -- हमीरपुर,  4 मार्च 2023
 बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय सुजानपुर ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर सप्ताह भर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के क्रम में शनिवार को सुजानपुर में एक महिला संवाद कार्यक्रम आयोजित किया।
    इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि नशा एक सामाजिक चुनौती है तथा वर्तमान में इस सामाजिक समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। यदि समय रहते इसे न रोका गया तो इसके परिणाम बहुत ही घातक होंगे। उन्होंने कहा कि नशा वह दीमक है जो हमारी संस्कृति और सामाजिक व्यवस्था को खोखला कर रहा है।
   उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ और दृढ़ निश्चयी व्यक्ति ही अपनी, अपने परिवार, समाज और देश की प्रगति पर विचार कर सकता है। नशे की लत किसी भी व्यक्ति की इस सोचने और समझने की ताकत को छीन लेती है और वह अपने नशे की पूर्ति के लिए अनैतिक कार्यों में लिप्त हो जाता है जिसके परिणाम स्वरूप परिवार व समाज आगे बढऩे की बजाय बिखरने लगता है।
   सीडीपीओ ने कहा कि ऐसे कठिन समय में एक उत्तरदायी नागरिक के नाते हमारा यह कर्तव्य बन जाता है कि हम अपने घरों में, आस पड़ोस में और समुदाय में सतर्कता बरतें तथा नशे के हानिकारक प्रभावों से युवाओं को शिक्षित करें। उन्होंने कहा कि यदि हम बच्चों से मित्रवत व्यवहार करें, उनकी भावनाओं का आदर करें और उनके मन में चल रही उथल-पुथल को समझें, उनकी समस्याओं का हल ढूंढने में उनकी मदद करें तथा उन्हें पूरा समय दें तो काफी हद तक इस समस्या से बचा जा सकता है।
   इस अवसर पर मनोविज्ञानी शीतल वर्मा ने नशे की लत से बचने के विभिन्न उपायों तथा विपरीत परिस्थितियों में मन को केंद्रित करने की विधियों के संबंध में महिलाओं को कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं।
-0-