उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने  एनएचएआई व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक 

उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने  एनएचएआई व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक 

अक्स न्यूज लाइन कुल्लू 5 अप्रैल : 

उपायुक्त तोरुल  एस रवीश ने आज एनएचएआई  भारतीय राष्ट उच्च मार्ग प्राधिकरण व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुये एनएचएआई के अधिकारियों को पर्यटन सीजन आरम्भ होने से पूर्व एनएच  -3 टकोली से मनाली तक के सभी सवेदनशील स्थलों की  मरमत   सुनिश्चित बनाने  निर्देश दिए। ताकि यहाँ आने वाले पर्यटकों सहित  स्थानीय लोगो को किसी भी प्रकार की कठनाइयों का सामना न करना पड़े।

उपायुक्त ने देवधार व बनोतर में भूस्खलन से एनएच को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए अल्पकालिक व दीर्घकालिक योजना व रणनीति तैयार करने के निर्देश दिए।  उन्होंने एनएचएआई से एनएच-03 के क्षतिग्रस्त स्थलों के बारे में जानकारी हासिल की तथा एनएचएआई द्वारा किये जा रहे कार्य की जानकारी हासिल की।

बैठक में  जानकारी देते हुए एनएचएआई के अधिकारियों ने  कहा कि देवधार व बनोतर में  में भूस्खलन को रोकने के लिए सर्वेक्षण के बाद एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के आधार पर निविदाएं आमंत्रित कर ली गई है तथा आचार संहिता के समाप्ति के उपरांत कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। फोरलेन  के निर्माण होने के इतनी अवधि के बाद अब कुछ लोग सडक निर्माण वाली भूमि पर अपने स्वामित्व के दावे कर मुआवज़े की मांग कर रहे हैं । बैठक मे बताया कि कुल्लू  से मनाली सड़क पर कुल 11 ऐसे स्थान चिन्हित किये  गए है जहाँ पर बाढ़ से क्षति होने के उपरान्त सड़क का महत्वपूर्ण हिस्सा बह गया है इन स्थानों को सुरक्षित करने के लिए ड्रेजिंग व् आरसीसी की दीवार बनाकर पक्का करने का कार्य उच्च प्राथमिकता में रखा गया है । उपायुक्त ने कुल्ल्लू से मनाली के मध्य आवश्यक स्थानों पर ड्रेन के निर्माण करने के भी निर्देश दिए ।  

उपायुक्त ने लोकनिर्माण विभाग को  वैकल्पिक व एन एच -3 को जोड़ने वाले मार्गों की नियमित रूप से मरमन्त  करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने एसडीएम व एनएचएआई के अधिकारियों को फोरलेन के किनारे अवैध निर्माण को हटाने के लिए नियमित रूप कार्य करने के निर्देश दिए।साथ ही ऐसे ढांचों जिनका मुआवजा राशि प्रदान कर दी है हटाने को भी कहा।

फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश सेन ने कुल्लू से मनाली के बीच ओवरहेड ब्रिज ,प्लाई ओवर  बनाने का मामला उठाया।उन्होंने  उन्होंने एन एच के किनारे नालियों का निर्माण करने के कार्य मे तेजी लाने का आग्रह किया ।

बैठक में एडीएम् अश्वनी कुमार,एसडीएम  कुल्लू  विकास शुक्ला ,एसडीएम मनाली रमन शर्मा, जिला राजस्व अधिकारी डा गणेश,  एनएचएआई के परियोजना अधिकारी वरुण चारी ,अशोक चौहान, लोक निर्माण विभाग अधीक्षण अभियंता जितेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता, व अन्य  अधिकारी उपस्थित थे।