हर व्यक्ति बनेगा विकास में भागीदार - आर.एस. बाली

हर व्यक्ति बनेगा विकास में भागीदार - आर.एस. बाली

अक़्स न्यूज लाइन, मंडी -21 जनवरी 

पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष कैबिनेट रैंक आर.एस. बाली ने नाचन विधानसभा की ग्राम पंचायत घरोट में आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सोच है कि प्रदेश का हर व्यक्ति विकास में भागीदार हो। इसी सोच के साथ प्रदेश सरकार आखिरी पंक्ति में बैठे आखिरी व्यक्ति के कल्याण के लिए काम कर रही है। हमारे लिए प्रदेश के लोगों की आशाओं को पूरा करना एक मिशन है और इसके लिए सरकार ने एक वर्ष में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं।

श्री बाली ने कहा कि सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम इसी उद्देश्य से शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में प्रदेश सरकार के अधिकारी भी सेवा भाव से जुटे हैं। कार्यक्रम में 134 मांगें और 2 शिकायतें आई थीं। उन्होंने एक-एक कर लोगों की समस्याओं को सुना और उनका समाधान किया। उन्होंने नाचन विधानसभा की प्रत्येक पंचायत के लिए 5-5 सोलर लाइटें देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नाचन में जिन पंचायतों में अभी सोलर लाइटें नहीं लगी हैं वहां प्राथमिकता पर यह लाइटें लगाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सोच, नीयत और नीति एकदम स्पष्ट है। हम जो कहते हैं वह करते हैं। पार्टी ने सत्ता में आते ही लोगों को दी गारंटियों को पूरा करना शुरू कर दिया है। एक साल के अन्दर ही तीन गारंटियों  को पूरा कर दिया गया है और आने वाले चार वर्षाें से पहले सारी गारंटियों को पूरा कर दिया जाएगा। लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार ने 10 साल सत्ता में रहते हुए कोई वायदा पूरा नहीं किया। अच्छे दिनों का वादा, 15 लाख रुपये देने, काला धन वापिस लाने, प्रत्येक वर्ष 2 करोड़ रोजगार देने, 2022 तक सभी को पक्का घर देने का वायदा करके सत्ता में आई मोदी सरकार अपने कोई वायदा नहीं निभाया।
श्री बाली ने कहा कि केन्द्र सरकार से प्रदेश में आई आपदा से राहत प्रदान करने के लिए भाजपा नेताओं ने प्रदेश सरकार का कोई साथ नहीं दिया। जब कांग्रेस पार्टी इस संबंध में विधानसभा में प्रस्ताव लेकर आई तो उन्होंने इसका समर्थन नहीं किया।
ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर उपायुक्त अरिंदम चौधरी, एसडीएम गोहर एल.एस कनैट, नाचन क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे नरेश चौहान, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष उपेंद्र ठाकुर, प्रदेश कांग्रेस महासचिव शशि शर्मा, जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष तरुण ठाकुर, घरोट की प्रधान चिंतामणि, विभिन्न पंचायतों के जन प्रतिनिधि, विभागों के अधिकारी और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

कलाकारों ने बताई एक वर्ष की उपलब्धियां

घरोट में आयोजित सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में सूचना एवं जन  सम्पर्क विभाग से संबद्ध सांगल म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने गीतों और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ एक वर्ष में लिए गए निर्णयों के बारे में बताया। धन धन सुक्खू सरकारा जो सरकार गांव के द्वार आई हो गाकर प्रदेश सरकार के सरकार गांव के द्वार की सराहना की।इसके साथ खुशी की लहर है आई गांव-गांव शहर-शहर है  छाई गाकर एक  वर्ष के निर्णयों की जानकारी दी।

विभागों के स्टॉलों का अवलोकन

आरएस बाली ने लोक निर्माण, जल शक्ति, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, उद्योग सहित  विभिन्न विभागों द्वारा प्रदेश सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों और योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन किया। आयुष और स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस अवसर पर निशुल्क हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। जहां लगभग 400 से अधिक लोगों की जांच की गई और उन्हें  उन्हें मुफ्त दवाईयां वितरित की गई।
जन सम्पर्क विभाग ने बांटी प्रचार सामग्री
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने विशेष रूप प्रकाशित व्यवस्था परिवर्तन का एक साल, सरकार गांव के द्वार और प्रचार सामग्री का वितरण किया। विभाग ने सरकार एक वर्ष की उपलब्धियों और 365 दिनों में जन हित में लिए 365 फैसलों का संकलन कर तैयार की गई बुकलेट तथा अन्य प्रचार सामग्री भी लोगों को बांटी गई। 
--