स्कूलों में चल रही है परीक्षा और डाइट ने बुला लिए 200 शिक्षक दिया ट्रेनिंग का बुलावा - 21 मार्च से 25 मार्च तक पांच दिवसीय ट्रेनिंग का शेड्यूल किया जारी

स्कूलों में चल रही है परीक्षा और डाइट ने बुला लिए 200 शिक्षक दिया ट्रेनिंग का बुलावा   - 21 मार्च से 25 मार्च तक पांच दिवसीय ट्रेनिंग का शेड्यूल किया जारी

अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 15 मार्च 2023
सरकारी स्कूलों में वार्षिक परीक्षा का दौर जारी है इसके बावजूद डाइट संस्थान जिले के नाहन शिलाई,पांवटा व राजगढ  शिक्षा खंडों के 200 से ज्यादा शिक्षकों को जिला मुख्यालय में पांच दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए बुलावा भेज दिया। जानकारी के अनुसार जारी आदेशों में यह ट्रेनिंग 21 मार्च से 25 मार्च तक डाईट संस्थान में आयोजित होनी है। स्कूलों में अभी आठवीं व दसवीं कक्षा की परीक्षा चल रही है। ट्रेनिंग में छठी से लेकर दसवीं कक्षा तक पढ़ाने वाले अध्यापकों को ट्रेनिंग देने का शेड्यूल तैयार किया है। ट्रेनिंग के लिए टीजीटी मेडिकल, नॉन मेडिकल,एलटी व ओटी श्रेणी के शिक्षकों को 5 दिन की ट्रेनिंग दी जानी है। 
एक और जहां राज्य सरकार शिक्षा में गुणवत्ता लाने की कि आए दिन बयान बाजी कर रही है, शिक्षा मंत्री इस मामले में गंभीर बताए जाते हैं। लेकिन समग्र शिक्षा का मिशन डायरेक्टर कार्यालय टे्रनिंग शेड्यूल अपने हिसाब से ही तय करता रहा है मिशन डायरेक्टर को स्कूलों में शिक्षा में गुणवत्ता लानी है तो ऐसे कार्यक्रम बनाए कि शिक्षक स्कुलों में छात्रों के बीच रहे। अभी तो आलम यह किसाल में अधिकतर टेनिंग के साथ साथ सरकार की गैर शिक्षण गतिविधियों में शिक्षकों को उलझाए रखा जाता है ऐसे गुणवत्ता कहां से आएगी। इन सब बातों शायद कोई लेना देना नहीं होता। विभाग को सेंटर से आए लाखों रुपए के बजट को को समयबद्ध होकर ठिकाने लगाना होता है। शिक्षा में गुणवत्ता आया ना आए और छात्रों के  नुकसान कोई चिंता नहीं होती।
 उधर स्कूल प्रबंधनों के अनुसार आठवीं तक की परीक्षाएं 17 मार्च को पुर्ण होगी। जबकि दसवीं की परीक्षा 24 मार्च को खत्म होनी है। डाइट संस्थान के ट्रेंनिंग में शिक्षकों में जाना है। इन दिनों में अभी परीक्षाएं चल रही हैं। परीक्षा के बाद मार्किंग होनी है और बाद में रिजल्ट तैयार करना है।  यह सब काम भी समयबद्ध हो कर करना है।  सरकारी स्कूलों में 31 मार्च को रिजल्ट आउट करना होता है। ऐसे में स्कूल प्रबंधन कि मुश्किेंबढी है।