सामाजिक विकास और शासन: शिक्षा, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में नवाचार पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

सामाजिक विकास और शासन: शिक्षा, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में नवाचार  पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 23 नवम्बर

सामाजिक विकास और शासन: शिक्षा, प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में नवाचार (SDGETM23) पर दो-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन  सफलतापूर्वक  आयोजन किया  गया। सम्मेलन का संयुक्त आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित राज्यज्ञान विज्ञान केन्द्र-राज्य संसाधन केंद्र, शिमला, और डेटा इंजीनियरिंग परामर्श और अनुसंधान संस्था क्यूटी एनालिटिक्स® इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।

डॉ. राजीव बंसल, संयुक्त निदेशक (सेवानिवृत्त), हि०प्र० राज्य ग्रामीण विकास संस्थान और डॉ. प्रभात मित्तल, प्रोफेसर, दिल्ली विश्वविद्यालय सम्मेलन के संयुक्त सँयोजक थे व सम्मेलन सचिवों का जिम्मा डॉ. दीपिका गौतम, हि०प्र० राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, शिमला और प्रो० अमन शर्मा, राजकीय महाविद्यालय सिहुंता (चंबा), हि०प्र० विश्वविद्यालय, शिमला, को सौंपा गया था।

इस वर्चुअल सम्मेलन ने विश्व भर से विभिन्न स्रोत व्यक्तियों और प्रतिभागियों को मिलाकर मलेशिया, नाइजीरिया, इथियोपिया, टर्की, और  लन्दन आदि से उपस्थित उपाध्यक्षों और विशेषज्ञों के रूप में शामिल होने का अवसर प्रदान किया, जिससे वैश्विक सहयोग और ज्ञान साझा हो सका।

डॉ. प्रभात मित्तल, सम्मेलन के संयुक्त सँयोजक, ने अपने स्वागत भाषण में बताया कि SDGETM23 के आयोजन का उद्देश्य सामाजिक विकास, शासन, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, और प्रबंधन के क्षेत्रों में अनुसंधान, संवाद, और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक समर्पित और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करना था।

साथ ही सम्मेलन का उद्देश्य नवाचार और बहुपक्षीय दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करके VUCA दुनिया में समाजों के सामने आने वाली बहुपेशानी चुनौतियों के बारे था।