मेलों का संरक्षण आर्थिक एवं सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण: संजय अवस्थी

मेलों का संरक्षण आर्थिक एवं सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण: संजय अवस्थी
अक्स न्यूज लाइन सोलन 10 अक्टूबर : 
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि हिमाचल में मनाए जाने वाले मेलों, उत्सवों और त्यौहारों का संरक्षण आर्थिक एवं सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सेवड़ा चण्डी के परयाब स्थित माहूंनाग मन्दिर में आयोजित अष्टमी मेले में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने इस अवसर पर माहूंनाग मन्दिर में पूजा-अर्चना की और सभी के बेहतर भविष्य एवं खुशहाल जीवन की कामना की। उन्होंने प्रदेशवासियों को दुर्गाष्टमी और विजयदशमी पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित की।  
संजय अवस्थी ने कहा कि हिमाचल जैसे दुर्गम भौगोलिक परिस्थितियों वाले प्रदेश में मेले एवं उत्सव मूल रूप से मेल-मिलाप का स्थान रहे हैं। पूर्व में परिवहन के न्यून साधन और संचार की कम व्यवस्था के समय में मेलों एवं उत्सवों के आयोजन जहां लोगों को एक-दूसरे से मिलने का अवसर प्रदान करते थे वहीं क्षेत्र विशेष की समृद्ध लोक कला एवं रीति-रिवाज़ों की जानकारी भी प्रदान करते थे। उन्होंने कहा कि समय के साथ प्रदेश में मेलों के स्वरूप में परिवर्तन हुआ है किन्तु यह सराहनीय है कि इनका आयोजन आज भी पूरी परम्परा के साथ किया जा रहा है।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि हमारे प्रदेश के विभिन्न आयोजन धर्म एवं स्थानीय देव परम्परा से जुड़े हैं और इनके आयोजन से राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की भावना मज़बूत होती है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि अपनी लोक संस्कृति और परम्पराओं की जानकारी प्राप्त करें तथा इनके संरक्षण के लिए कार्यरत रहें।

उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को स्तरोन्नत करने के लिए विभिन्न स्तरों पर कार्य किया जा रहा है। नागरिक अस्पताल अर्की में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति से क्षेत्रवासियों को अपने घर-द्वार के समीप बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हुई हैं। उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय अर्की में दो विषयों में पीजी कक्षाएं आरम्भ होने से लड़कियों को विशेष लाभ मिला है।

संजय अवस्थी ने कहा कि सेवड़ा चण्डी में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और भविष्य में इस क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। यह प्रयास किया जाएगा कि यहां ग्रामीण आर्थिकी को बल मिले ताकि पूरे क्षेत्र का संतुलित विकास सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है।        

इस अवसर पर उन्होंने सामुदायिक भवन परयाब के लिए दो लाख रुपये व माहूनाग मंदिर में शौचालय निर्माण के लिए दो लाख रुपये देने की घोषणा की उन्होंने इस क्षेत्र की मांगों को प्राथमिकता के आधार पूरा करने का आश्वासन भी दिया।
संजय अवस्थी ने इस अवसर पर क्षेत्रवासियों की समस्याएं सुनीं और अधिकारियों को इनके उचित निपटारे के निर्देश दिए।
जिला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बसंल, ग्राम पंचायत सेवड़ा चण्डी के उप प्रधान तुलसीराम, बाघल लैंड लूजर के प्रधान जगदीश ठाकुर, ग्राम पंचायत सेवड़ा चण्डी के पूर्व प्रधान रामचंद्र, ग्राम पंचायत चाखड़ के पूर्व प्रधान सुरेंद्र ठाकुर, उपमंडल अधिकारी अर्की यादविंदर पाल, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता शशिपाल, अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा क्षेत्रवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।