सिरमौर जिला में 28 और 29 फ़रवरी को लगेंगी राजस्व लोक अदालतें : सुमित खिमटा

सिरमौर जिला में 28 और 29 फ़रवरी को  लगेंगी राजस्व लोक अदालतें : सुमित खिमटा

अक्स न्यूज लाइन नाहन, 20 फरवरी : 

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि जिला में आगामी 28 और 29 फरवरी 2024 को ‘‘राजस्व लोक अदालतों’’ का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा दिनांक 28 व 29 फरवरी 2024 को समूचे प्रदेश में राजस्व लोक अदालत के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित है और इसी कड़ी में सिरमौर जिला में भी लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है।  

  उपायुक्त ने कहा कि ‘‘राजस्व लोक अदालतो’’ के अन्तर्गत  सिरमौर जिला की सभी तहसील व उप तहसील स्तर पर निर्धारित तिथियों में सभी प्रकार के तकसीम, इंतकाल निशानदेही, रेवेन्यू एंट्रीज में करेक्शन सम्बन्धी लंबित मामलों की सुनवाई व निपटारा किया जाएगा।

    "28 फरवरी को इन स्थानों पर लगेंगी राजस्व लोक अदालतें"
उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि 28 फरवरी 2024 को नाहन तहसील के अंतर्गत त्रिलोकपुर और पटवार कार्यालय निहोग, ददाहू कार्यालय के अन्तर्गत ददाहू कार्यालय में, नौहराधार तहसील के अन्तर्ग तहसील कार्यालय नौहराधार में, कमरऊ तहसील के अन्तर्ग पटवार वृत सतौन रोनाहाट, रोनाहाट उप तहसील के अंतर्गत उप तहसील कार्यालय रोनाहट, रेणुका जी तहसील कार्यालय के अंतर्गत तहसील कार्यालय संगड़ाह तथा पटवार वृत्त अंधेरी में राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जायेगा।

  उन्होंने आगे बताया कि 28 फरवरी को ही हरिपुरधार उप तहसील अंतर्गत पटवार वृत्त टिक्करी डसाकना, पांवटा साहिब तहसील के अंतर्गत पटवार वृत्त राजपुर एवं पटवार वृत्त पावटा साहिब, राजगढ़ तहसील के अंतर्गत पटवार वृत्त मतियाणा और पटवार वृत राजगढ़, पझौता उप-तहसील के अंतर्गत उप तहसील कार्यालय नौहरी, पच्छाद तहसील कार्यालय के अंतर्गत पटवार वृत धार टिकरी और तहसील कार्यालय पच्छाद, नारग उप तहसील कार्यालय के अंतर्गत उप तहसील कार्यालय नारग और माजरा उप तहसील कार्यालय के अंतर्गत पटवारवृत्त धौलाकुआं में राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जाएगा।

"29 फरवरी को इन स्थानों पर आयोजित होंगी राजस्व अदालतें"
 सुमित खिमटा बताया कि 29 फरवरी 2024 को नाहन तहसील के अंतर्गत मोगीनंद और बनकला, ददाहू तहसील के अंतर्गत ददाहू तहसील कार्यालय में, नौहराधार तहसील के अंतर्गत पटवारवृत बोगधार, कमरऊ तहसील के अन्तर्गत तहसील कार्यालय कमरऊ, रोनाहाट उप तहसील के अंतर्गत उप तहसील कार्यालय रोनाहट,  रेणुका जी तहसील कार्यालय के अंतर्गत पटवार वृत्त रजाणा तथा तहसील कार्यालय स्थित संगड़ाह में राजस्व लोक अदालतों का आयोजन होगा।

इसी प्रकार 29 फरवरी को ही हरिपुरधार उप-तहसील के अन्तर्गत तहसील कार्यालय हरिपुरधार, पांवटा साहिब तहसील कार्यालय के अंतर्गत पटवारवृत्त शिवपुर और पटवार वृत्त टोका नगला, राजगढ़ तहसील के अंतर्गत तहसील कार्यालय राजगढ़ और पटवार वृत धार बजेरा, पझौता उप तहसील के अन्तर्गत तहसील कार्यालय नौहरी, पच्छाद तहसील के अन्तर्गत तहसील कार्यालय पच्छाद और पटवार वृत सरांहा में, नारग उप-तहसील के अंतर्गत उप तहसील कार्यालय नारग और उप-तहसील माजरा के अन्तर्गत पटवार वृत्त माजरा में राजस्व लोक अदालतों का आयोजन किया जाएगा।

"राजस्व लोक अदालतों का लोग लाभ उठायें"
उपायुक्त सुमित खिमटा ने जिला के सभी लोगों से आहवान किया है कि निर्धारित तिथियों को अपने तकसीम, इंतकाल निशानदेही इत्यादि के लंबित मामलों के निपटारे हेतु संबंधित एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं ग्रामीण राजस्व अधिकारी (पटवारी) से संपर्क कर अपनी लंबित राजस्व मामलों का निपटारा करवाना सुनिश्चित करें व इस अवसर का लाभ उठायें।