पेड़-पौधों से हमारी धार्मिक आस्थाएं जुड़ी है इनका संरक्षण करना हमारी जिम्मेदारी - मुकेश अग्निहोत्री....

पेड़-पौधों से हमारी धार्मिक आस्थाएं जुड़ी है इनका संरक्षण करना हमारी जिम्मेदारी - मुकेश अग्निहोत्री....

अक्स न्यूज लाइन --  ऊना,  04 अगस्त   - 2023
जिला में पौधारोपण को प्रोत्साहन देने के लिए जिला स्तरीय 74वां वन महोत्सव हिमाचल के अंतिम छोर की पंचायत गोंदपुर जयचंद में मनाया गया। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बत्तौर मुख्यतिथि शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने आम का पौधारोपण किया। उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वन महोत्सव मात्र औपचारिकता नहीं होनी चाहिए बल्कि इस दौरान रोपित किए पौधों का संरक्षण करना भी हमारा मुख्य कर्त्तव्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वन महोत्सव के तहत जिस स्थान पर पौधारोपण किया गया है वहां पर बाड़बंदी की जानी चाहिए ताकि पौधे सुरक्षित रहकर एक बडे़ पेड़ का आकार ले सके। इससे हमारी भावी पीढ़ी को एक स्वच्छ व स्वस्थ वातारण मिल सकेगा। 
उन्होंने कहा कि पेड़-पौधों से हमारी धार्मिक आस्थाएं जुड़ी हुई हैं। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे पीपल, वरगद व आम के पेड़ों का कटान न करें। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में वन का दायरा बढ़ा है लेकिन जिला ऊना में वनों में कमी आई है जोकि चिंता का विषय है। उन्होंने आमजन से अधिक से अधिक पौधारोपण करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पेड़ लगाना मानवता के लिए आवश्यक है और उनका अपने बच्चों की तरह पालन-पोषण करें ताकि जब भी पेड़ों की गणना हो तो पिछले वर्ष लगाए गए पेड़ों से उनकी संख्या में बढ़ौत्तरी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वन विभाग को भी पेड़ों के कटान पर पूर्णतः अंकुश लगाना चाहिए तथा वन विभाग बैरियरों पर भी कड़ी नज़र रखें। इसके अतिरिक्त मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि फॉरेस्ट क्लीरेंस (एफसीए) के मामलों तथा खैर के पेड़ों के कटान की अनुमति भी प्रदेश सरकार को मिल चुकी है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में बनाए गए सभी वन सरोवरों का उचित रख-रखाव सुनिश्चित करें। 
मुख्यमंत्री वन विस्तर योजना
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री वन विस्तार योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि योजना के तहत अधिक से अधिक पौधा रोपण करके हरित आवरण को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की नंगी धारों को हरा भरा करना योजना के तहत ऊना वन मंडल में रामगढ़ धार के टांडा बगवां में 15 हैक्टेयर भूमि पर 7,500 लंबे पौधे लगाए जा रहे हैं। इसी तरह पूरे जिला में कुल 2,66,101 पौधे रोपित किए जाएंगे।
जिला ऊना में वर्ष 2023-24 के अंतर्गत कुल 131.7438 हैक्टेयर भूमि पर विभिन्न प्रजातियों के कुल 86478 पौधे रोपित किए जाएंगे जिसमें 12,100 लंबे वृक्ष, 64,718 सामान्य पौधे तथा 9,660 बांस के पौधे शामिल हैं। 
वन मंडल ऊना में नए पौधारोपण के अलावा 1429.82 हैक्टेयर भूमि पर पौधों का रख-रखाव भी किया जाएगा तथा इस भूमि पर विभिन्न प्रजातियों के कुल 1,79,623 पौधे विभिन्न क्षेत्रों में रोपित किए जाएंगे जिसमें 16,420 लंबे पौधे, 1,56,147 सामान्य पौधे तथा 7,056 बांस के पौधे शामिल है।
उन्होंने कहा कि हरोली विस क्षेत्र के विकास पर बोलते हुए कहा कि क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं जिसमें सड़क, शिक्षा व स्वास्थ्य लोगों को घर द्वार तक पहुंचाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही हरोली में विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी ताकि लोगों को ईलाज के लिए बाहरी राज्यों में न जाना पडे़। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण मजदूरों के ईलाज़ हेतू अस्पताल बनाने के लिए भी भूमि चयनित की जा रही है। टाहलीवाल में पुलिस थाना बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा पंडोगा-त्यूड़ी पुल के निर्माण हेतु लगभग 51 करोड़ रूपये स्वीकृत हो चुके हैं तथा निर्माण कार्य शीघ्र आरंभ कर दिया जाएगा। मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि हरोली कॉलेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने कहा कि हरोली विस में लगभग 50 वाटर टैंक बनाए जा रहे हैं। हरोली क्षेत्र में बड़ी सिंचाई तथा पेयजल योजनाओं के निर्माण के साथ-साथ क्षेत्र में भूमि के अंदर पानी के रिचार्ज को बढ़ाने के लिए 11 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा क्षेत्र में पहले से बनाए गए 122 तालाबों को रिचार्ज करने के लिए 58 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया क्षेत्र में जल भंडारण क्षमता में बढ़ोतरी करने के मकसद से गांव अमराली में 25 लाख लीटर क्षमता का ओवरहेड टैंक तथा गांव पोलियां में 50 लाख लीटर क्षमता का अंडरग्राउंड टैंक का निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र में 15 नलकूपों का निर्माण किया जा रहा है तथा नई पाइप लाइनें बिछाई जा रही हैं जिन पर 32 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों से आहवान करते हुए कहा कि पानी का कोई तालाब या अन्य जलाशय बंद नहीं होना चाहिएं उन्होंने कहा कि जलाशयों को बंद करने वाले के विरूद्ध उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
इस अवसर पर वन अरण्यपाल निशांत मंडोत्रा ने बताया कि वन मंडल ऊना में इस वर्ष पौधारोपण के लिए एक नई शुरूआत की गई है जिसमें स्थानीय ठेकेदारों, आरा मशीन मालिकों व फर्नीचर शॉप के मालिकों के सहयोग से भी प्रत्येक वन परिक्षेत्र में पौधे रोपित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों, बैंक अधिकारियों/कर्मचारियों, उद्योगपतियों, स्कूलों/कॉलेज तथा एनजीओ के माध्यम से भी पौधारोपण किया जा रहा है।
डीएफओ सुशील राणा ने सभी जिलावासियों से आग्रह किया कि अपने-अपने बंजर/खाली निजी भूमि पर अधिक से अधिक पौधे रोपित करें ताकि आसपास का वातावरण शुद्ध हो सके और भारी बारिश से होने वाले भू-स्खलन के कटाव को रोकने में मदद मिल सके।
इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा भी पौधोरोपण किया गया।
इस मौके पर जिला कांग्रेस प्रधान रणजीत सिंह राणा, कांग्रेस लीगल सेल के अध्यक्ष वीरेंद्र मनकोटिया, महामंत्री प्रमोद कुमार, टाहलीवाल ट्रक यूनियन के प्रधान सतीश बिट्टू, गोंदपुर जयचंद के प्रधान अनुप अग्निहोत्री, उप प्रधान करनैल सहित वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।