डाइट में 57 स्कूल शिक्षकों को दी रोबोटिक्स की ट्रेनिंग

डाइट में 57 स्कूल शिक्षकों को दी रोबोटिक्स की ट्रेनिंग
अक्स न्यूज लाइन नादौन 09 अक्तूबर: 
शिक्षा के क्षेत्र एवं पठन-पाठन में आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को प्रोत्साहित कर रही स्कूलनेट इंडिया लिमिटेड ने गौना स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) हमीरपुर में समग्र शिक्षा के सहयोग से रोबोटिक्स शिक्षा पर केंद्रित व्यापक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। बुधवार को संपन्न हुए इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में लगभग 57 शिक्षकों ने भाग लिया। इस दौरान शिक्षकों को रोबोट बनाने और इन्हें चलाने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

 डाइट के प्रधानाचार्य मदन लाल बन्याल ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य तकनीकी रूप से कुशल शिक्षकों की एक नई पीढ़ी को सशक्त बनाना था जो छात्रों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सके। उन्हांेने बताया कि स्कूलनेट इंडिया लिमिटेड की इस पहल ने शिक्षकों को रोबोटिक्स प्रयोगशालाओं के साथ व्यावहारिक अनुभव और एक्सपोजर प्रदान किया। तीन दिवसीय कार्यशाला में शिक्षकों ने रोबोट बनाने और चलाने के अलग-अलग तरीके सीखे। प्रधानाचार्य ने कहा कि स्कूलनेट इंडिया और शिक्षा विभाग का लक्ष्य है कि शिक्षक छात्रों को रोबोट प्रौद्योगिकी के बारे में आसानी से समझा सकें।

 प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर समग्र शिक्षा और स्कूलनेट इंडिया लिमिटेड के अधिकारियों ने प्रतिभागी शिक्षकों के साथ रोबोटिक्स शिक्षा के महत्व और भविष्य में इसकी संभावनाओं पर व्यापक चर्चा भी की।