05 अप्रैल से 20 अप्रैल 2023 तक चलाया जाएगा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण........बूथ लेवल अधिकारियों को प्रदान किया प्रशिक्षण

05 अप्रैल से 20 अप्रैल 2023 तक चलाया जाएगा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण........बूथ लेवल अधिकारियों को प्रदान किया प्रशिक्षण

  अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर , 4 अप्रैल  2023
किन्नौर जिला के रिकांग पिओ स्थित बचत भवन में आज फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण के लिए बूथ लेवल अधिकारियों के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया ।
निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी व उपमंडलाधिकारी डाॅ. मेजर शशांक गुप्ता ने बताया कि किन्नौर अनुसूचित जनजातीय विधानसभा क्षेत्र के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 05 अप्रैल से 20 अप्रैल 2023 तक चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान फोटो-युक्त मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करने व अपात्र तथा मृत/स्थानांतरित व्यक्तियों के नाम हटाने आदि के कार्य अमल में लाए जाएगें। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी भारत का नागरिक जिसकी आयु 01 अप्रैल, 2023  को 18 वर्ष पूरी होगी वह अपना नाम मतदाता सूचि में शामिल करवा सकता है जिसके लिए उसे फाॅर्म-6 को भरकर बीएलओ के पास जमा करवाना होगा।
जिला निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूचि में दर्ज किसी नाम पर आपत्ति करने या नाम हटाने के लिए फाॅर्म-7 प्रयोग में लाना होगा, जबकि किसी नाम की प्रविष्टी में शुद्धि के लिए फाॅर्म-8 को प्रयोग में लाना होगा।
उन्होंने कहा कि मतदाता सूचि में दर्ज नाम को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में ही अन्यत्र स्थानान्तरित करने के लिए फाॅर्म-8 (क) को भरकर बीएलओ या बूथ स्तर पर सुपरवाईजर को जमा करना होगा। उन्होंने जिला के समस्त नागरिकों, युवाओं, स्थानीय मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों, गैर सरकारी स्वयं सेवी संगठनों एवं महिला मण्डलों से आह्वाहन किया कि वे उक्त अभियान के तहत जिले के छुटे हुए पात्र मतदाताओं के नाम दर्ज करवाने में अपना सहयोग प्रदान करें।
नायब तहसीलदार इंद्र सिंह ने सभी बूथ स्तरीय अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। इसके अतिरिक्त सभी बूथ स्तर अधिकारियो को बी एल ओ एप्प के प्रयोग हेतु विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध करवाई गयी।