भारतीय थल सेना में भर्ती हेतु देश भर के 176 स्थानों पर ऑनलाइन ........

भारतीय थल सेना में भर्ती हेतु देश भर के 176 स्थानों पर ऑनलाइन ........

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 28 अप्रैल  2023
अग्निवीर सामान्य डयूटी श्रेणी के लिए कंम्पुटराज्ड ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा 17 अप्रैल 2023 से देशभर में 376 केंन्द्रो पर 176 विभिन्न स्थानों पर आयोजित हुई। इस परीक्षा में देशभर के युवाऔ ने बहुत उत्साह के साथ बढ चढकर हिस्सा लिया।  
सेना भर्ती कार्यालय शिमला की ओर से कर्नल शलव सनवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शिमला और सोलन परीक्षा केंन्द्रो में शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर साहित चार जिलो के उम्मीदवारों ने काफी संख्या में भाग लिया।  शिमला में यह परीक्षा एच.पी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन शिमला तथा सोलन में ग्रीन हील्ज इंजिनियरिंग कॉलेज के केन्द्रों में पर 17 अप्रैल  से 26 अप्रैल 2023 तक आयोजित की गई।
   उन्होंने कहा कि परीक्षा की बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान सुनिश्चित करेगी। इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली उम्मीदवारों की बडी संख्या को कम करके और उन्हें अधिक प्रबंधनीय एंव संचालन करने में आसान बनाया जाएगा ताकि भर्ती रैलिया उम्मीदवारो को और अनुकूल हो ।
   कर्नल शलव सनवाल ने कहा कि संशोधित प्रणाली भर्ती प्रक्रिया को और अधिक सुव्यवस्थित, पारदर्शी बनाएगी और इसे देश में उपलब्ध नवीनतम आईटी अवसंरचना का अधिकतम उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है ।
   उन्हांेने कहा कि नई भर्ती प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जाएगी । पहले चरण में सभी उम्मीदवार जिन्हांेने ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन  किया है उन्हें ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा, जो कि वर्तमान में पूरे देश में स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जा रही है ।
  दूसरे चरण में चुने गए उम्मीदवारों को संबधित सेना भर्ती कार्यालयों द्वारा  निर्धारित स्थानों पर विभिन्न चरणों में जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा । इन उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टैस्ट, फिजिकल मैंजरमेंट टैस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन से गुजरना होगा । तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों का मेडीकल टैस्ट होगा। इसके बाद सफल  उम्मीदवारों की मैरिट सूची जे. आई. ए. की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी और रेजीमेंटल एंव ट्रेनिंग सैंटरों को भेजी जाएगी ।  -0-