29-30 अप्रैल को शिमला में जुटेंगे उत्तरी भारत के 160 जज, पीटरहाफ में होगा न्यायाधीशों का सम्मेलन

29-30 अप्रैल को शिमला में जुटेंगे उत्तरी भारत के 160 जज, पीटरहाफ में होगा न्यायाधीशों का सम्मेलन

अक्स न्यूज लाइन -- शिमला, 22 अप्रैल  2023
कानून और प्रौद्योगिकी के माध्यम से न्यायिक विकास विषय पर हिमाचल हाईकोर्ट 29 और 30 अप्रैल को क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी भोपाल के समन्वय से शिमला के होटल पीटरहॉफ में होने वाले इस सम्मेलन में लगभग 160 न्यायाधीश भाग लेंगे। 
सम्मेलन में आमंत्रित उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों और दिल्ली , पंजाब और हरियाणा, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के उच्च न्यायालयों के न्यायिक अधिकारियों की ओर से भाग लिया जाना है। 
दो दिवसीय सम्मेलन में, लगभग 160 न्यायाधीशों के भाग लेने की उम्मीद है। संबंधित उच्च न्यायालय के क्षेत्राधिकार के तहत प्रतिभागी न्यायाधीशों और न्यायिक अधिकारियों के बीच ज्ञान, अनुभवों के आदान-प्रदान और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रसार के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से सम्मेलन की मेजबानी की जा रही है। 
सम्मेलन को संवैधानिक कानून में समकालीन रुझान, उच्च न्यायालय के निर्णयों के पूर्ववर्ती मूल्य, आपराधिक कानून में विकास, ई-न्यायालय परियोजना का अवलोकन और प्रभावी न्यायिक प्रशासन के लिए उभरती और भविष्य की तकनीक सहित विषयों पर न्यायाधीशों के बीच संवाद को बढ़ावा देने के लिए यह सम्मेलन किया जा रहा है। 
इसमें पांच सत्र शामिल होंगे, जिनमें से तीन 29 और दो 30 अप्रैल को होंगे। एक क्षेत्र के विभिन्न न्यायालयों के न्यायाधीशों को प्रमुख मुद्दों पर अनुभव साझा करने, नए विचार विकसित करने के लिए ये सत्र आयोजित किए जाएगे।