हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी, काला अंब में विश्व फार्मासिस्ट दिवस का आयोजन

हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी, काला अंब में विश्व फार्मासिस्ट दिवस का आयोजन

अक्स न्यूज लाइन नाहन ,26 सितम्बर :
 

हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी में विश्व फार्मासिस्ट दिवस  फार्मासिस्ट वैश्विक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना  Pharmacists: Meeting Global Health Needs के थीम के तहत भव्य रूप से मनाया गया। इस अवसर पर छात्रों ने कई गतिविधियों में भाग लिया, जिसमें क्विज़ प्रतियोगिता, पोस्टर प्रस्तुति, डिक्लेमेशन, रैली और गायन जैसे कार्यक्रम शामिल थे। पूरे कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और फार्मासिस्ट की शपथ से की गई।

इस विशेष दिन पर हिमालयन ग्रुप के अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों को भी आमंत्रित किया गया। हिमालयन ग्रुप के चेयरमैन श्री रजनीश बंसल, शैक्षणिक निदेशक डॉ. जोगिंदर, हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी के प्रिंसिपल डॉ. आर. बी. शर्मा, मैनेजमेंट विभाग के प्रिंसिपल डॉ. गुरविंदर सिंह, लॉ विभाग के प्रिसिपल डॉ. अश्विनी, और बी.एड. विभाग की प्रमुख डॉ. शाइना अंसारी ने छात्रों को विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुभकामनाएं दीं और एक अच्छे फार्मासिस्ट के कर्तव्यों पर छात्रों को मार्गदर्शन दिया। उन्होंने छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें आशीर्वाद भी दिया।

क्विज़ प्रतियोगिता में तीसरे वर्ष के छात्रों की एक टीम जिसमें गगनदीप सिंह, अंश गुप्ता और वरुण ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि चौथे वर्ष के दीपक यादव, उज्जवल और प्रिंस ने दूसरा स्थान हासिल किया। पोस्टर प्रस्तुति में प्रथम वर्ष के यश और अमनदीप ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि द्वितीय वर्ष के डी. फार्मेसी के छात्र लक्की को दूसरा स्थान मिला। डिक्लेमेशन में चौथे वर्ष के कुलदीप ने प्रथम स्थान हासिल \ किया और प्रथम वर्ष की शिवांशी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। इस तरह के प्रतियोगिताओं के माध्यम से न केवल फार्मेसी छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ता है, बल्कि उनके ज्ञान का भी विकास होता है। यह कार्यक्रम फार्मेसी छात्रों को उनकी विशेषज्ञता को बढ़ाने और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उनके करियर के नए आयाम खोलने में मददगार साबित होगा, बल्कि समाज में फार्मासिस्टों की भूमिका को भी उजागर करने का एक मंच रहा।

इस तरह के आयोजन भविष्य में फार्मेसी क्षेत्र के प्रति छात्रों की जागरूकता बढ़ाने में सहायक होंगे।