प्राकृतिक आपदाओं की..... चेतवानी के लिए...... सचेत एप्प को मोबाईल में करें डाउनलोड......

प्राकृतिक आपदाओं की..... चेतवानी के लिए...... सचेत एप्प को मोबाईल में करें डाउनलोड......

  अक्स न्यूज लाइन --किन्नौर  , 24 जून - 2023
उपायुक्त किन्नौर तोरूल एस रवीश ने आज यहां जिला के सभी लोगों से प्राकृतिक आपदाओं की पूर्व, वर्तमान व उपरान्त के दौरान चेतवानी के लिए सचेत एप्प को मोबाईल में डाउनलोड करने का आग्रह किया।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि सचेत ऐप्प अधिकृत स्त्रोतों से सभी आपदाओं के लिए आधिकारिक चेतावनियां प्रकाशित करने वाला भारत का पहला ऐप्प है। यह ऐप्प राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यन्वित पैन-इंडिया आधारित मोबाइल एप्लिकेशन तथा भारत में कार्यन्वित काॅमन अलर्टिंग प्रोटोकाॅल परियोजना का भाग है।
उपायुक्त ने बताया कि सचेत ऐप्प किसी भी आपदा से पहल, उसके दौरान व उसके उपरान्त आम लोगों के लिए चेतावनी प्रसार के रूप में कार्य करता है। यह नागरिकों को क्षेत्र-विशिष्ट अलर्ट प्रसारित करता है तथा पूरे देश में आपदा की पूर्व चेतावनियां और अलर्ट देखने के लिए सरल इंटरफेस प्रदान करता है।
उन्होंने बताया कि इस ऐप्प के माध्यम से लोगों को विभिन्न आपदा अलर्ट और आपदा के समय किए जाने वाले राहत कार्यों के बारे जानकारी पूर्व में चेतावनी के माध्यम से प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि यह ऐप्प गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध है। उन्होंने जिला के सभी लोगों से इस ऐप्प को अपने मोबाईल फोन में डाउनलोड करने का आग्रह किया।