चौपाल और राजगढ़ में लैंडस्लाइड की चपेट में आई बस ......बुजुर्ग सहित सतलुज में बही 18 बकरियां .....

चौपाल और राजगढ़ में लैंडस्लाइड की चपेट में आई बस ......बुजुर्ग सहित सतलुज में बही 18 बकरियां .....

 
 चौपाल और राजगढ़ में लैंडस्लाइड की चपेट में आई बस ......बुजुर्ग सहित सतलुज में बही 18 बकरियां .....
अक्स न्यूज लाइन ..शिमला,  24  जून - 2023
हिमाचल में मानसून की एंट्री से पहले ही बारिश ने कहर बरपाया है। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बीती रात से ही मूसलाधार बारिश हो रही है। मंडी जिले की सलापड पंचायत के सीयू गांव में 80 वर्षीय बुजुर्ग सौजू राम और उसकी 18 बकरियां सतलुज नदी के बहाव में बह गईं। वर्ल्ड हेरिटेज रेलवे ट्रैक कालका-शिमला पर कोटी, जाबली , सनवारा , धर्मपुर में लैंडस्लाइड हो गया। इससे दोपहर तक की सभी ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं। शिमला जिला के चौपाल में एचआरटीसी की बस अनियंत्रित हो कर पलट गई , जबकि सिरमौर जिला के राजगढ़ के समीप पंजाब रोडवेज की बस भूस्खलन की चपेट में आने से हवा में लटक गई। उधर, कीरतपुर-मनाली फोरलेन पर भी जगह-जगह लैंडस्लाइड हुआ। पंडोह में एनएच डेढ़ घंटा बंद रहा। 
 
इससे फोरलेन पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया। प्रदेश में एक एनएच सहित 20 सड़कें बंद हो गईं। भारी बारिश के कारण राजगढ़-नाहन सड़क पर नेहर बाग के पास पंजाब रोडवेज की बस हवा में लटक गई। सभी यात्री सुरक्षित हैं। परवाणू शिमला एनएच पर भी जगह-जगह पत्थर व मलबा गिरने से परवाणू से धर्मपुर तक कई जगह ट्रैफिक वन-वे किया गया है। शिमला में भी रात भर बारिश के बाद नालों में अचानक पानी आने से सारा मलबा सड़कों पर आ गया। इससे कृष्णानगर सहित अलग-अलग क्षेत्रों में एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियों को भी नुकसान हुआ है। 
 
प्रदेश भर में नदी-नालों में अचानक पानी का स्तर बढ़ने के बाद प्रदेशवासियों और सैलानियों को इनके आसपास नहीं जाने की सलाह दी गई है। बारिश के बाद हिमाचल की 60 से ज्यादा सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं। जिला सिरमौर के राजगढ़ में आज सुबह पंजाब रोडवेज की बस हवा में लटक गई। जानकारी के मुताबिक बड़ू  साहब से बठिंडा जा रही पंजाब रोडवेज की यह बस भारी बारिश के कारण हो रहे भूस्खलन के चलते नेर बाग के समीप स्किट हो गई और बस हवा में लटक गई। बताते हैं कि इस समय बस में काफी यात्री सवार थे। 
 
बस के हवा में लटकते ही यात्रियों में चीख-पुकार मच गई। गनीमत यह रही कि कोई बड़ा हादसा पेश नहीं आया। गौर हो कि इन दिनों भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में अक्सर सड़क हादसे हो रहे हैं। गत दिनों हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों पर बसों के स्किट होने अथवा अनियंत्रित होने से हवा में लटकने पलटने के मामले सामने आए हैं। आज भी बडू साहिब से बठिंडा जा रही पंजाब रोडवेज की बस हवा में लटक गई। बस में सवार सभी यात्री सुरक्षित है।