ज़िला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित......

ज़िला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित......

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन, 20 मई -  2023
जल जीवन मिशन के अंतर्गत भू-जल आधार योजना के डायरेक्ट रिचार्ज स्ट्रक्चर की डीपीआर को अंतिम रूप देने के लिए ज़िला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित की गई।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि ज़िला के सोलन, बद्दी-बरोटीवाल-नालागढ़ तथा अर्की क्षेत्र के लिए जल शक्ति विभाग द्वारा 268.92 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं की रिपोर्ट तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं की रिपोर्ट राज्य स्तरीय स्वीकृति समिति हिमाचल प्रदेश को स्वीकृति के लिए भेजी जानी है।
उपायुक्त ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत सोलन के लिए 107.87 करोड़ रुपये की परियोजना, अर्की उपमण्डल के लिए 80.47 करोड़ रुपये तथा बद्दी-बरोटीवाल-नालागढ़ क्षेत्र के लिए 80.58 करोड़ रुपये की परियोजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के अंतर्गत वर्षा संरक्षण अधोसंरचना (चैक डैम), कच्चा तलाब तथा जलभृत को कृत्रिम रूप से रिचार्ज करने के लिए बोरवेल रिचार्ज पिट संरचना के कार्य किए जाने है।
उन्होंने कहा कि भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यह परियोजनाएं बनाई गई है। इन परियोजनाओं से कृषि व बागवानी क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि विभिन्न सिंचाई एवं पेयजल योजनाओं के जलागम क्षेत्र में पौधरोपण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पौधरोपण जहां भू-जल को रिचार्ज करने में सहायक सिद्ध होता है वहीं इसके माध्यम से कृषि योग्य उपजाऊ भूमि के संरक्षण में भी सहायता मिलती है। उन्होंने निर्देश दिए कि इन विभिन्न परियोजना के क्षेत्र स्थानीय जलवायु के अनुरूप पौधे रोपित किए जाएं। उन्होंने इन पौधों की उचित देखभाल की निर्देश भी दिए ताकि यह पौधे भविष्य में स्वस्थ पेड़ों का आकार ले सकें।
इस अवसर पर जल शक्ति विभाग सोलन के अधिशाषी अभियंता सुमित सूद, ज़िला ग्रामीण विकास प्राधिकारण के परियोजना अधिकारी रजनी गौतम, जल शक्ति विभाग अर्की के अधिशाषी अभियंता कंचन शर्मा, नालागढ़ पुनित शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।