सिरमौर में ट्रेकिंग पर जाने से पूर्व करना होगा ट्रेकिंग सूचना पोर्टल पर पंजीकरण

सिरमौर में ट्रेकिंग पर जाने से पूर्व करना होगा ट्रेकिंग सूचना पोर्टल पर पंजीकरण

नाहन 19 सितम्बर - जिला सिरमौर में ट्रेकिंग के शैकिन लोग अब ट्रेकिंग सूचना र्पोटल पर पंजीकरण किए बिना ट्रेकिंग गतिविधियां नहीं कर पाएंगे। हिमाचल प्रदेश में ट्रेकिंग करने वालों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से ट्रेकिंग सूचना र्पोटल विकसीत किया गया है। यह पोर्टल पर्यटन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों विशेषकर टेªकिंग में रूचि रखने वालों के लाभप्रद रहेगा।
     यह जानकारी सहायक पर्यटन विकास अधिकारी सिरमौर राजीव मिश्रा ने देते हुए बताया कि इस ट्रेकिंग पोर्टल https://trekking.hp.gov.in को जन साधारण और पर्यटकों के लिए 15 जुलाई से प्रारम्भ कर दिया गया है। यह पोर्टल पर्यटन विभाग की वेबसाइट से भी लिंक हैं और शीघ्र ही इसकी मोबाइल ऐप भी आरम्भ कर दी जाएगी।
 उन्होंने बताया कि ट्रेकिंग पर जाने से पूर्व लोगों को इस पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य होगा जिसमें उन्हें अपनी और अपने साथियों के मोबाइल नम्बर सहित पूरी जानकारी साझा करनी होगी। पंजीकरण के उपरांत ट्रेकिंग पोर्टल पर जीपीएस के माध्यम से जिला प्रशासन ट्रैकर के वास्तविक स्थान का पता कर पाएगा। उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर प्रदेश के सभी ट्रेकिंग रूट उपलब्ध हैं। 
 राजीव मिश्रा ने बताया कि ट्रेकिंग मैनेजमेंट सिस्टम का प्रावधान ट्रेकर्स को उनकी ट्रेकिंग योजना के बारे में अधिकारियों को पहले से सूचित करने के लिए एक ऑनलाइन तंत्र प्रदान करना है। ट्रेकिंग संचालन की निगरानी के अलावा, सिस्टम को ट्रेकर्स की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भी डिजाइन किया गया है। एक त्वरित सूचना सेवा का उपयोग करके, न केवल समूह ट्रेकिंग गतिविधियों, बल्कि व्यक्तिगत ट्रेकर्स की गतिविधियों को भी ट्रैक करना बहुत