ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करना प्रदेश सरकार का लक्ष्य ...शांडिल..... ग्राम पंचायत मशीवर में 28 लाख रुपये की योजनाओं का लोकार्पण....

ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करना प्रदेश सरकार का लक्ष्य ...शांडिल..... ग्राम पंचायत मशीवर में 28 लाख रुपये की योजनाओं का लोकार्पण....

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन,  04 जुलाई - 2023
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कटिबद्ध है ताकि ग्रामीण परिवेश में रहने वाले छात्रों को घर द्वार पर बेहतर शिक्षा सुविधा उपलब्ध हो सके। डाॅ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मशीवर के सेर चिराग गांव में 25 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित पशु औषधालय भवन तथा 03 लाख रुपए की लागत से निर्मित राजकीय माध्यमिक पाठशाला रांवी बस्सी के स्कूल मैदान का लोकार्पण करने के उपरांत रांवी बसी में आयोजित एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि विकास एक सतत् प्रक्रिया है और निरंतरता से ही विकास से जन-जन लाभान्वित हो सकता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल की आर्थिकी में कृषि एवं दुग्ध उत्पादन का महत्वपूर्ण योगदान है। इसी के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने अपने प्रथम बजट में ही हिम गंगा योजना आरम्भ करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। ‘हिम गंगा’ योजना के कार्यान्वयन पर 500 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत पशुपालकों को दूध का वास्तविक मूल्य दिया जाएगा और दुग्ध खरीद तथा विपणन की व्यवस्था में व्यापक सुधार लाया जाएगा।
डाॅ. शांडिल द्वारा इस अवसर पर राजकीय माध्यमिक पाठशाला रांवी बस्सी के परिसर में चारदीवारी के लिए 02 लाख रुपये, गेट निर्माण के लिए 02 लाख रुपये, कोटला में मेले के आयोजन के लिए मैदान निर्माण के लिए प्रथम किश्त के रूप में 03 लाख रुपये, सामुदायिक भवन सेर चिराग के लिए प्रथम किश्त के रूप में 03 लाख रुपये, रांवी बस्सी सड़क को पक्का करने के लिए 02 लाख रुपये तथा संपर्क मार्ग शील शमलोग से फागो गांव तक पक्का रास्ता बनाने के लिए 02 लाख रुपये देने की घोषणा की।
कार्यक्रम में राजकीय माध्यमिक पाठशाला रांवी बस्सी के स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। मुख्य अतिथि ने स्कूल के बच्चों को सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 5100 रुपये की राशि देने की घोषणा की।
स्वास्थ्य मंत्री ने तत्पश्चात राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटला का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कोटला में निर्मित किए जा रहे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के नए भवन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को 02 अक्तूबर से पूर्व कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि 02 अक्तूबर को भवन का लोकार्पण किया जा सके।
उन्होंने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं भी सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर ज़िला युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अमित ठाकुर, कांग्रेस महिला शक्ति की अध्यक्ष किरण मेहता, युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष विकास ठाकुर, नगर निगम सोलन के पार्षद रजत थापा व विजय ठाकुर, पंचायत समिति की उपाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, बी.डी.सी सदस्य कली राम, ग्राम पंचायत जौणाजी की प्रधान जयवंती, ग्राम पंचायत सेर बनेड़ा के प्रधान हेमंत शर्मा, ग्राम पंचायत मशीवर के उप प्रधान नरेश कुमार, कांग्रेस पार्टी के अन्य पदाधिकारी, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता रवि भट्टी, उप निदेशक उच्च शिक्षा जगदीश नेगी, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी (आई.सी.डी.एस) राजेन्द्र नेगी, ज़िला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा, कार्यकारी खंड विकास अधिकारी सतपाल सिंह, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटला की प्रधानाचार्य रंजन सहगल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।