अश्वनी खड्ड से चाखडा, ख़ील, पधेची संपर्क सड़क का.... निर्माण किया जाएगा तीन चरणों में....अनिरुद्ध सिंह...

अश्वनी खड्ड से चाखडा, ख़ील, पधेची संपर्क सड़क का.... निर्माण किया जाएगा तीन चरणों में....अनिरुद्ध सिंह...

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 04 जुलाई - 2023 
 हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जुनगा, पधेच भरानडी व मैहली का दौरा कर चाखड़ा, खील, शलोडी, पधेची, गुसाण तथा मैहली में बैठकें कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों के सहयोग से अधिकतर समस्याओं का समाधान भी सुनिश्चित किया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का हर गांव को सड़क सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सड़कों के विस्तारीकरण पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के रखरखाव के लिए बजट में एक करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि मशोबरा व कोटी रेंज के अधीन पड़ने वाली पंचायत क्षेत्र की सभी सड़कों को चौड़ा व पक्का करने के लिए प्राक्कलन तैयार करने के साथ-साथ एफआरए मामले तैयार किए जा रहे हैं। स्वीकृति मिलने व सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के उपरांत सड़कों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कैंची मोड़ से चाखड़ा गांव तक एक किलोमीटर तथा खील गांव को जोड़ने वाली लगभग 800 मीटर संपर्क सड़क को चौड़ा व पक्का करने के लिए ग्रामीणों से शीघ्र जमीनों की गिफ्ट डीड देने का आह्वान किया ताकि गांव को पक्की सड़क सुविधा मिल सके। उन्होंने ग्रामीणों से कोटी से पधेची तथा कोटी से कढेरी था मैहली से शीलडी सड़कों के निर्माण के लिए कागजात उपलब्ध करवाने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत खील कजेवडा गांव के बचे हुए अन्य गांवों में शीघ्र ही नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी। उन्होंने चाखड़ा, खील पदेवडा तथा आसपास के गांवों को सिंचाई सुविधा से जोड़ने के लिए अश्वनी खड्ड से सर्वे कर फिजिबिलिटी तलाशने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने गुसाण तथा आसपास के क्षेत्र में नई पाइप लाइन बिछाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए तथा  मैहली में पेयजल की समस्या को देखते हुए जल वितरण प्रणाली में सुधार लाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि शिमला के लिए एक बड़ी 173 करोड़ की योजना निर्मित की जा रही है जिसका निर्माण कार्य जारी है  । उन्होंने कहा कि मैहाली, शकराला, छाछडू क्षेत्र को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा  और मेहली तथा गुसाण के लिए 50- 50 लाख के दो बड़े टैंकों का निर्माण किया जाएगा।  उन्होनें  मैहली क्षेत्र के हर घर को सीवरेज लाइन से जोड़ने का भी उन्होंने आश्वासन दिया।
कैबिनेट मंत्री ने यह की घोषणाएं 
उन्होंने खील नाला पर पुली निर्माण के लिए डेढ़ लाख रुपए, चाखड़ा में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 3 लाख, सामुदायिक भवन बणी था पधेच के निर्माण के लिए दो - दो लाख रुपये, चाखड़ा से मुख्य सड़क तक पैदल पक्का रास्ता बनाने के लिए एक लाख रुपए, सात्विक स्वयं सहायता समूह चाखड़ा व खील को कुर्सियां व बर्तन खरीदने के लिए  ₹50-50 हजार रुपए, महिला मंडल खील के भवन निर्माण के लिए डेढ़ लाख रुपए, तारा माता मंदिर जुगु की छत व सराय निर्माण तथा घड़ोत मंदिर निर्माण के लिए डेढ़-डेढ़ लाख रुपए, पजाट मंदिर सराय के लिए एक लाख रुपए, तीन क्योंथल संगठनो के लिए 75 हजार, शीलनाला पुली निर्माण के लिए 50 हजार रुपए, देवता शरपाल की सुरक्षा दीवार के लिए 50 हजार रुपए,  मैहली कुफर कैची से वेद प्रकाश के घर तक सड़क निर्माण के लिए दो लाख रुपए, प्राथमिक स्कूल भराण्डी व उच्च पाठशाला पधेच को खेल का सामान खरीदने के लिए 25-25 हजार रुपए तथा  मैहली पंचायत क्षेत्र के विभिन्न कार्यों के लिए  15 लाख रूपये देने की घोषणा की।
यह रहे उपस्थित 
इस अवसर पर अध्यक्ष पंचायत समिति मशोबरा चंद्रकांता ठाकुर, जिला परिषद सदस्य संतोष शर्मा, महिला ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रिंकू वर्मा, ओएसडी सोनू शर्मा, पूर्व प्रधान देवानंद वर्मा, प्रधान पुजारली पंचायत मीरा कश्यप, मैहली स्कूल प्रधानाचार्य, नगर निगम पार्षद विशाखा मोदी व नरेंद्र ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत पधेची महेंद्र शर्मा व उपप्रधान दीवान सिंह, प्रधान ग्राम पंचायत मैहली सुरेन्द्र कुमार गर्ग,  उपप्रधान टेक चंद, पूर्व मंडल कांग्रेस अध्यक्ष भूपेंद्र कंवर, पूर्व प्रधान कोटी पंचायत बलदेव पूरी, प्रधान ढली पंचायत रमा देवी, यूथ कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष शालू ठाकुर, पूर्व प्रधान  परमानंद, उप प्रधान मल्याना पंचायत संजू ठाकुर,  मैहली सेवानिवृत्त एम्प्लॉय  संघ के पदाधिकारी, वरिषठ नागरिक संघ के पदाधिकारी, पीताम्बर, विनोद, जयप्रकाश  तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित हर कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।
-0-