उपायुक्त तोरूल एस रवीश ने की लोकसभा चुनाव के लिए स्वीप अभियान की रूपरेखा को लेकर बैठक की अध्यक्षता 

उपायुक्त तोरूल एस रवीश ने की लोकसभा चुनाव के लिए स्वीप अभियान की रूपरेखा को लेकर बैठक की अध्यक्षता 

अक्स न्यूज लाइन कुल्लू 12 मार्च : 

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  तोरूल एस रवीश ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता) अभियान की रूपरेखा को लेकर बैठक की अध्यक्षता की।

(सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता)स्वीप अभियान की कार्ययोजना  पर चर्चा करते हुए  उन्होंने इस बात पर बल दिया कि  लोकतंत्र की मजबूती के लिये मतदान करने से कोई एक भी पात्र व्यक्ति न छूटे इसके लिए यह आवश्यक है की प्रत्येक विभाग की गतिविधि में स्वीप की टीम जाकर मतदाता जागरूकता पर भी अपना संदेश अवश्य पहुंचाएं ताकि मतदान की प्रतिशतता को बढाया जा सके ।

उन्होंने कहा कि जिला के सभी पात्र युवाओं को लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए  प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया के माध्यम से इस बारे व्यापक जागरूकता समाज में उत्पन्न की जा जानी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने की लिए तथा नए मतदाताओं को  जागरूक करने की लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करें।  उन्होंने जिले के सभी उपमंडल  अधिकारियों को स्वीप अभियान के अन्तर्गत कम से कम एक बड़ी मतदाता जागरूकता की गतिविधि आयोजित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्रामीण विकास, कल्याण विभाग तथा नेहरू युवा केंद्र के साथ समन्वय करके युवाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा महिलाओं पर केंद्रित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न संस्थानों, डिग्री कालेजों व आईटीआई  में युवाओं को जागरूक करने  लोकतंत्र में मतदान का महत्व को लेकर नारा लेखन , पोस्टर मेकिंग , आदि  प्रतियोगिताएं भी आयोजित करने के भी निर्देश दिए। बैठक की कार्यवाही का संचालन  सहायक आयुक्त शशी पाल नेगी ने किया ,   बैठक  में एसडीएम विकास शुक्ला, रमन शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन वीना देवी, डा लाल सिंह, जीएल शर्मा  सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।