किन्नौर जिला के विभिन्न विद्यालयों में आयोजित की गई नशे के दुष्प्रभावों प्रति भाषण व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

किन्नौर जिला के विभिन्न विद्यालयों में आयोजित की गई नशे के दुष्प्रभावों प्रति भाषण व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

  अक्स न्यूज लाइन --किन्नौर  , 22 जून - 2023
अंतर्राष्ट्रीय नशा-निवारण दिवस के अवसर पर प्रदेश सहित जिला किन्नौर में नशे से होने वाले दुष्प्रभावों से आम लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की कड़ी में आज जिला के विभिन्न विद्यालयों में नशे से होने वाले प्रभावों, थीम पर भाषण व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
यह जानकारी जिला कल्याण अधिकारी गावा सिंघे नेगी ने देते हुए बताया कि जिला में 19 जून, 2023 से हर दिन नशा-निवारण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिसके तहत जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मूरंग, डाईट रिकांग पिओ व माॅडल पब्लिक हाई स्कूल भावानगर में नशे के दुष्प्रभावों बारे भाषण व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में नशे के प्रति जागरूकता फैलाना है। उन्होंने कहा कि यही वह जीवन की अवस्था होती है जहां इंसान यदि सही राह पर चले तो अपने जीवन सहित एक आदर्श समाज के निर्माण में भूमिका अदा कर सकता है तथा जिसके लिए सबसे आवश्यक है नशे से दूर रहना।
उन्होंने बताया कि नशा मनुष्य को मानसिक व शारीरिक रूप से कमजोर बनाता है। स्वस्थ समाज के लिए नशे का सेवन अभिशाप है। उन्होंने कहा कि नशे के कारण परिवारों में अनेक कठिनाईयो व अशांति का सामना करना पड़ता है जिसका सबसे बुरा प्रभाव घर की महिलाओ व बच्चों पर पड़ता है। उन्होने युवाओं से नशे से दूर रहने का आह्वान किया तथा कहा कि युवाओं को अपनी ऊर्जा का सकारात्मक दिशा में प्रयोग करना चाहिए।
इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा स्कूल परिसर के साथ लगते क्षेत्र में लोगों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करने के दृष्टिगत एक जागरूकता रैली भी निकाली गई।