शिक्षण संस्थानों के आसपास नशा व तंबाकू बिक्री पर पुलिस रखे कड़ी नजर........ डीसी बिलासपुर ने दिए निर्देश.......

शिक्षण संस्थानों के आसपास नशा व तंबाकू बिक्री पर पुलिस रखे  कड़ी नजर........ डीसी  बिलासपुर ने  दिए  निर्देश.......

  अक्स न्यूज लाइन --  बिलासपुर ,  02 अगस्त   - 2023
शिक्षण संस्थानों के आसपास नशा अथवा तंबाकू बेचने वालों पर कड़ी नजर रखे पुलिस उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आज बचत भवन में मादक द्रव्य रोकथाम समन्वय समिति की जिला स्तरीय मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए।
   उन्होंने कहा कि बहरी राज्यों से लगते नाकों को मजबूती प्रदान की जाए ताकि किसी भी प्रकार के नशे का अवैध आगमन ना हो सके।
उन्होंने कहा कि सभी संबद्ध विभाग समन्वय स्थापित कर समाज से नशे को समूल नष्ट करने के लिए गंभीरता के साथ कार्रवाई अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि नशे के दुष्प्रभावों के प्रति प्रभावी जानकारी व जागरूकता प्रधान की जानी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विशेष रुप से स्कूलों व कॉलेजों में युवा वर्ग को इसके प्रति जागृत किया जाए। उच्च शिक्षण संस्थानों में नशे हैं के प्रति जागरुक करते बैनर, पोस्टर आदि लगाए जाएं ताकि युवाओं को नशे के दुष्परिणामों की समझ  आए।
   उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति अथवा पुनर्वास केंद्र का जिले में इजाफा करने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने समाज के प्रत्येक वर्ग से विशेष रुप से अभिभावकों को इस समस्या के समाधान के लिए सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि परामर्श केंद्र अथवा अन्य माध्यमों से नशे का प्रयोग करने वाले लोगों को इस व्यसन से छुटकारा दिलाने के लिए प्रेरित कर  समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए संबद्ध विभाग अपने स्तरो पर सक्रियता के साथ कार्य करें।
    बैठक में पुलिस अधीक्षक बिलासपुर डॉ . कार्तिकेन गोकुल चंद्रन ने बताया कि जिला में नशा व इसके प्रसार को रोकने के लिए सभी थानों पर विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों में निरीक्षण व निगरानी कार्य सक्रियता के साथ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में नशा वृत्ति को रोकने के लिए उपकरणों की सहायता से नशा करने वालो का पता लगाने के लिए उपकरणों की उपलब्धता जल्द की जा रही है।