मासिक धर्म एवं स्वच्छता पर लोरेटो शिक्षण संस्थान भराडी में जागरूकता शिविर का किया आयोजन...

मासिक धर्म एवं स्वच्छता पर लोरेटो शिक्षण संस्थान भराडी में जागरूकता शिविर का किया आयोजन...

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 31 मई -  2023
वो दिन योजना के तहत मासिक धर्म एवं स्वच्छता पर लोरेटो शिक्षण संस्थान भराडी में महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें शिमला के विधायक हरीश जनारथा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
उन्होंने कहा कि किशोरियों के लिए शिमला के शिक्षण संस्थानों में पानी की विशेष व्यवस्था की जाएगी और सरकार इसके लिए अलग से योजना तैयार करेगी ताकि महिलाओं व किशोरियों को समस्या से न जूझना पडे। मासिक धर्म एवं स्वच्छता के प्रति सजग रहना जरूरी है ताकि स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके।
इस दौरान मुख्य अतिथि महोदय ने विभाग की सराहना करते हुए कहा कि विभाग पोशण अभियान में विशेष कार्य कर इसे जन आंदोलन से जन भागेदारी बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने मासिक धर्मं एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। साथ ही उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा तैयार पोशण प्रदषर्नी का अवलोकन कर बताया कि हमें जंक फूड़ का त्याग कर पारम्परिक व्यंजनों को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश भर में चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का उचित लाभ लेने की बात कही।
जिला कार्यक्रम अधिकारी शिमला महिला एवं बाल विकास विभाग ममता पॉल ने मुख्य अतिथि व अन्य लोगों का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा सभी के समक्ष रखी।
उन्होंने अपने उद्बोधन में जिला शिमला की विभिन्न परियोजनाओं में की जा रही गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने छात्राओं को मासिक धर्म एवं स्वच्छता का पाठ पढाते हुए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बढ़ती उम्र में किशोरियों को स्वच्छता के साथ-साथ संतुलित पौष्टिक आहार लेना भी जरूरी है।
समारोह का शुभारंभ माननीय मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम की शुरूआत में संस्थान की छात्राओं ने सरस्वती वंदना शारदे मां शारदे गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसमें विभिन्न प्रकार प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। इस दौेरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा तैयार विभिन्न प्रकार के मोटे अनाज से बने पारम्परिक व अन्न व्यंजनों की प्रदर्षनी लगाई गई तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा आईईसी व एचबी टेस्टिग करवाई गई।
इस कार्यक्रम मंे छात्र राहुल देव ने अपनी मिमीकरी से सभी का मनोरंजन किया। मंच का संचालन अभिशेक व सांवली षर्मा ने बखुबी निभाया। मासिक धर्म पर लघु नाटिका प्रस्तुत की गई जिसमें मासिक धर्म एवं स्वच्छता पर ध्यान देने की बात कही गई।
इस दौरान आईजीएमसी से आए डॉ अमित सचदेवा ने महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान अधिक से अधिक पानी व पोषक तत्व वाली चीजों व हरी पत्तेदार सब्जियां लेने की सलाह दी।
कार्यक्रम में क्विज कंपटीशन का आयोजन किया गया जिसमें यमुना टीम ने बाजी मारी तथा सरस्वती दूसरे, गंगा की टीम तीसरे स्थान पर रही। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में मुस्कान का पोस्टर सबसे अधिक सराहा गया। इसमें शबनम ने दूसरा, अंबिका ने तीसरा तथा अंशुल को कंसोलेशन प्राइज दिया गया। इसी प्रकार, नारा लेखन प्रतियोगिता में ऐश्वर्या प्रथम, वंशिका द्वितीय और आरुषि ने तृतीय स्थान हासिल किया।
लोरेटो षिक्षण संस्थान भराड़ी की प्रिंसीपल मीरा सिंह ने कहा कि इस योजना को ज़मीनी स्तर तक पहुंचाने में भी विभाग व लोग एकजुट होकर कार्य करे व इसे भी जन आंदोलन बनाएं।
कार्यक्रम में भराडी की पार्शद मीना चौहान, आरकेएमवी कालेज की प्रधानाचार्य डॉ रूचि रमेष, डॉ रन सिंह व डॉ कमलजीत उपस्थित रहे।