मिशन लाईफ स्टाईल फार एनवायरमेंट......के तहत वी.सी. के माध्यम से बैठक आयोजित

मिशन लाईफ स्टाईल फार एनवायरमेंट......के तहत वी.सी. के माध्यम से बैठक आयोजित

   अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 08 मई -  2023
मुख्य सचिव, हिमाचल प्रदेश सरकार प्रबोध सक्सेना की अध्यक्षता में सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से शिमला से आयोजित ‘‘मिशन लाईफ स्टाईल फार एनवायरमेंट’’ (लाईफ) की बैठक में सिरमौर जिला की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त मनेश यादव ने भाग लिया।
  ‘‘मिशन लाईफ स्टाईल फार एनवायरमेंट’’ के तहत 9 विभागों को प्रमुखता से लिया गया है जिसमें ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा, युवा सेवायें एवं खेल, पंचायती राज, वन आदि शामिल हैं। यह 9 विभाग अपने स्तर पर नोडल अधिकारी चयनित करेंगे जो अन्य विभागों के साथ तालमेल स्थापित कर इस अभियान की सफलता के लिए कार्य करेंगे। इस अभियान का मुख्य उददेश्य ऐसी जीवन शैली को अपनाना है जिससे पर्यावरण का नुकसान न हो और पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोग जागक बनें।  
  इस अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूकता अभियान चलाये जाएंगे तथा आमजन को अपनी जीवन शैली में बदलाव के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा। चिन्हित विभागों की गतिविधियों को उपायुक्त स्तर पर मॉनिटरिंग की जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त मनेश यादव ने प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार इस अभियान के तहत चयनित सभी 9 विभागों के अधिकारियों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रास रूट स्तर तक कार्य करने के निर्देश दिए।  
उक्त बैठक के अलावा प्रदेश सरकार की ई-आफिस प्रणाली पर भी चर्चा हुई। प्रदेश सरकार द्वारा प्रथम चरण में सचिवालय, निदेशालय, उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक कार्यालयों को ई-आफिस प्रणाली से जोड़ने का लक्ष्य जुलाई 2023 तक रखा है।
ई.-ऑफिस प्रणाली सरकारी कार्यालयों में एक सरल, उत्तरदायी, प्रभावी, जवाबदेह और पारदर्शी कार्यप्रणाली प्राप्त करने का माध्यम है। ई.-ऑफिस से कार्य करने की क्षमता बढ़ती है और त्वरित निर्णय लेने में सहायता मिलती है, साथ ही कार्यालय पेपरलेस भी बनते हैं। ई.ऑफिस के महत्व को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने सरकारी विभागों के कामकाज में पारदर्शिता और दक्षता लाने के लिए 1 जुलाई, 2023 से ई.ऑफिस प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है।
मनेश यादव ने उपायुक्त कार्यालय और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में ई-आफिस प्रणाली को निर्धारित समयावधि के भीतर सिरमौर जिला में प्रारम्भ करने के निर्देश अधिकारियों को निर्देश दिए।
बैठक में सहायक आयुक्त विवेक शर्मा, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल, उप पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी शाह, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विजय सिंह हमलाल, उप निदेशक उच्च शिक्षा कर्म सिंह, जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी संजय शुक्ला, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद संजय तोमर के अलावा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।