जिले के बॉर्डर जिलों के बॉर्डर ले गया कर पुलिस ने लगाए 111 ए.एन.पी.आर नाइट विजन कैमरे..... -संदिग्ध व चोरी हुए वाहनों कसेगा शिकं जा

जिले के बॉर्डर जिलों के बॉर्डर ले गया कर पुलिस ने लगाए 111 ए.एन.पी.आर नाइट विजन कैमरे.....  -संदिग्ध व चोरी हुए वाहनों कसेगा शिकं जा

 अक्स न्यूज लाइन --  नाहन, 23  फरवरी 2023
राज्य पुलिस मुख्यालय से मिले 344 सर्विलेंस नाइट विजन व ए .एन.पी.आर कैमरे बॉर्डर एरिया में स्थापित करने का कार्य लगातार जारी है। पुलिस विभाग के अनुसार इस कड़ी में 111ऑटोमैटिक नम्बर प्लेट रीडर यानि ए .एन.पी.आर नाइट विजन कैमरे बॉर्डर एरिया व देहरादून चंडीगढ़ नैशनल हाईवे पर पांवटा साहिब से लेकर कालाअंब तक  लगाए गए है। ए नाइट विजन कैमरा लगाने से पुलिस हाईवे पर चलने वाले संदिग्ध वाहनों समेत नियमों को ताक पर रखने वाले चालकों और खासतौर से चोरी करके भाग रहे वाहनों के आरोपियों पर निगरानी करने व दबोचने में मदद मिलेगी। 
 विभाग से मिली जानकारी के अनुसार ए.एन.पी.आर नाइट विजन सीसीटीवी कैमरा बॉर्डर क्षैत्रों के साथ-साथ देहरादून चंडीगढ़ नैशनल हाईवे पर लगाए जा रहे है। नाइट विजन कैमरा लगाए जाने से पुलिस का सुरक्षा ताना-बाना भी मजबूत होगा। अपराधियों की धड़पकड़ आसान हो रही है। नजर रखने में आसानी होगी यही नहीं हाईवे पर चल रहे हाई स्पीड वाहनों के चालकों पर भी नुकेल कसी जा रही है। पुलिस हेड क्वार्टर द्वारा लाखों के बजट से यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।
ऑटोमेटिक चालान सिस्टम लागू होने जा रहा है
पुलिस दूसरे चरण में पुलिस नैशनल हाईवे पर ऑटोमेटिक चालान सिस्टम लागू करने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार यह सिस्टम मार्च माह से लागू होने की उम्मीद है। जानकारी के अनुसार हाईवे पर बिना हेलमेट के चल रहे दोपहिया वाहनों व बिना सीट बेल्ट के चलने वाले चालकों एवं अन्य यात्रियों पर शिकंजा कसा जाएगा। ऑटोमेटिक सिस्टम की खूबियां भी कई है।  पुलिस को कंट्रोल रूम में बैठे ही एक्सल सीट पर ही नियमों को ताक पर चलने वाले वाहन चालकों का डाटा उपलब्ध हो जाएगा मिसाल के तौर पर पर नाइट विजन कैमरों के साथ अटैच किए जाने  वाले ऑटोमेटिक चालान इ सिस्टम से हाईवे पर चल रहे बिना हेलमेट के वाहन चालकों को यह सिस्टम अपने आप ट्रैस कर लेगा, यही नहीं कारों में जो लोग  बिना सीट के यात्रा कर रहे होंगे केवल उन्हीं लोगों का फोटो लेकर वाहन का सारा डाटा एक्सेल शीट पर उपलब्ध करवाएगा। इस सुविधा से पुलिस मोटर व्हीकल एक्ट के तहत ऑनलाइन चालान करके सीधे खाते जुर्माना भी वसूलेगी। 
-पुलिस मुख्यालय द्वारा जिला को सर्विलेंस सीसीटीवी कैमरा समेत ए.एन.पी.आर सिस्टम उपलब्ध करवाया गया था। इस कड़ी में अभी तक 344 कैमरे स्थापित हुए हैं जिनमें से 111 ए.एन.पी.आर कैटेगरी के हैं जिनको जिले के संवेदनशील बॉर्डर एरिया इंटरस्टेट नाको पर लगाया जा चुका है। नेशनल हाईवे पर जगह-जगह कैमरे लगाए है। यह क्र म अभी जारी है। ए.एन.पी.आर सिस्टम के तहत पुलिस को संदिग्ध वाहनों खासतौर से चोरी हुए वाहनों कपकडऩे में मदद मिलेगी साथ-साथ हाईवे के आसपास रहने वाले लोगों की सुरक्षा भी मजबूत होगी आने वाले समय में हाईवे पर ऑटोमेटिक चालान सिस्टम लागू होने वाला हो रहा है। नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों के इसी सिस्टम के तहत चालान किए जाएंगे। 
 -रमन मीणा, एसपी जिला सिरमौर