4 जून को होगा शिक्षा संवाद का आयोजन: शर्मा

4 जून को होगा शिक्षा संवाद का आयोजन: शर्मा

नाहन,1 जून : जिले के सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षक और अभिभावक मिलकर शिक्षण कार्यों को रोचक और प्रभावी बनाने की रूपरेखा तैयार करेंगे। 4 जून को शिक्षा संवाद का आयोजन किया जाएगा। जिला परियोजना अधिकारी ऋषि पाल शर्मा ने बताया कि शिक्षा संवाद कार्यक्रम में हर घर पाठशाला का महत्व और ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन पढ़ाई की प्रक्रिया को प्रभावी बनाने पर चर्चा की जाएगी। शिक्षा संवाद का मुख्य उद्देश्य  माता पिता की भूमिका, विद्यार्थियों के पढऩे की सामग्री ,निपुण भारत के तहत मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मक कार्यान्वयन कार्यक्रम, नए शैक्षणिक सत्र के लिए राज्य में लागू किए जा रहे। कक्षा पहली से आठवीं के नए मूल्यांकन और मूल्यांकन पैटर्न कैलेंडर से अभिभावकों को अवगत कराना है।

शर्मा ने बताया कि  वर्ष 2022-23 मूल्यांकन की ग्रेडिंग प्रणाली में प्रारंभिक कक्षाओं के छात्रों के सीखने के स्तर परिणामों की प्रगति रिपोर्ट साझा करना आदि शामिल रहेगा । इसके अलावा  एस ए  वन प्रथम टर्मिनल एसेसमेंट में लर्निंग गैप की पहचान करनाएछात्रों के खराब प्रदर्शन के कारणों का पता लगाना, कम उपलब्धि प्राप्त करने वाले बालकों के लिए रणनीति। निपुण भारत मिशन के संबंध में सभी एसएमसी सदस्यों,माता.पिता और समुदायों से चर्चा ,तीसरी तक की मूलभूत पठन और अंकगणित कौशल में सुधार ,स्कूलों में होने वाली गतिविधियों में बच्चों को प्रोत्साहित करने मोबाइल के उचित उपयोग और दुरुपयोग के बारे में जागरूक करना। नशीली दवाओं की लत के प्रभाव,विद्यांजलि कार्यक्रम के बारे में माता.पिता और प्रतिभागियों को संवेदनशील बनाना और पोर्टल पर स्वयंसेवकों के रूप में पंजीकरण के लिए दिशा निर्देशों से अवगत करवाना भी शामिल रहेगा।

सामुदायिक जागरूकता अभियान विभाग जिला समन्वयक  प्रीति तंवर ने बताया कि जिले भर के स्कूलों में 4 जून को शिक्षा संवाद का आयोजन किया जा रहा है। शिक्षा संवाद में पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों की गतिविधियों पर चर्चा की जाएगी। इस संबंध में जिला भर के स्कूलों के प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापकों, सीएचटी शिक्षकों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।