नाहन में अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर मैराथन का किया आयोजन

नाहन में अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस पर मैराथन का किया आयोजन

पांवटा साहिब में जिला रेड क्रॉस सोसायटी के माध्यम से खोला जाएगा नशा निवारण केंद्र

नाहन 26 जून - अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस के अवसर पर नाहन के चौगान में आबकारी एवं कराधान विभाग की ओर से नो टू ड्रग्स अभियान के अंतर्गत लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक करने के लिए मैराथन का आयोजन किया गया।
इस मैरथॉन में 150 बच्चों सहित जिला के अधिकारी व कर्मचारी ने भाग लिया।
इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त सिरमौर ने शिरकत करते हुए बताया कि पांवटा साहिब में जल्द ही जिला रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से एक नशा निवारण केंद्र खोला जाएगा जिससे जिला के ऐसे युवा जो नशे की गिरफ़्त में हैं, उन्हें इस लत से छुटकारा दिलाकर मुख्यधारा में जोड़ा जा सकेगा।
उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान जिला की सभी पंचायतों में खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इसके अतिरिक्त शिक्षा विभाग के माध्यम से सभी स्कूलों में निबंध लेखन, नारा लेखन, पोस्टर व चित्रकला प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएँगी। उन्होंने बताया कि सभी पंचायतों में 26 जून से लेकर 3 जुलाई 2022 तक खेलकूद प्रतियोगिताओं में कबड्डी, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, खो-खो व रस्साकशी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएँगी। ग्राम स्तर पर विजेता टीमों को पुरस्कार दिए जाएंगे जबकि इन विजेता टीमों को 23 जुलाई से 13 अगस्त तक ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर विजेता टीमों को 25 अगस्त से 29 अगस्त तक आयोजित होने वाले जिला स्तर पर खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा।
उन्होंने बताया कि स्कूलों में नारा लेखन, निबंध लेखन, चित्रकला व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा और ब्लॉक स्तर पर विजेता बच्चों को राज्य स्तर पर आयोजित होने वाले प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। उपायुक्त ने बताया कि सभी विजेता बच्चों द्वारा बनाए गई पेंटिंग्स, नारा लेखन, पोस्टर आदि को 15 अगस्त के अवसर पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रदर्शित किया जाएगा।
 उपायुक्त ने बताया कि सभी पंचायतों में 26 से 28 जुलाई, 2022 तक भांग उखाड़ो अभियान चलाया जाएगा जिसके अंतर्गत सभी सरकारी भवनों व कार्यालयों के आसपास के क्षेत्रों को साफ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 27 जून से लेकर 2 जुलाई तक पुलिस अधिकारी स्कूलों में पहुंचकर बच्चों को नशा निवारण के प्रति जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला के सभी 7 ब्लॉकों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को नशा निवारण के प्रति जागरूक किया जाएगा।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त घनश्याम दास, उपायुक्त आबकारी एवं कराधान नविंद्र सिंह, सहायक आयुक्त ज्योति स्वरूप सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।