सेना के साथ 70 साल से रास्ते को लेेकर भूमि सम्बन्धी विवाद निपटा: शहर को मिलेगा बाईपास निपटा: शहर को मिलेगा बाईपास

सेना के साथ 70 साल से रास्ते को लेेकर भूमि सम्बन्धी विवाद निपटा:  शहर को मिलेगा बाईपास  निपटा:  शहर को मिलेगा बाईपास

विधायक डा राजीव बिंदल ने पत्रकारवत्र्ता में दी जानकारी
 

नाहन, 3 जून  भारतीय सेना के साथ करीब 70 सालों गा्रामीण क्षेत्र बनने वाली सड़क क ो लेेकर भूमि सम्बन्धी विवाद के  एक भाग के निपट जान से अब छावनी क्षेत्र के तहत आने बनोग जाबल का बाग सड़क के निर्माण के लिए भारत के राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है। क्षेत्र के  विधायक डा राजीव बिंदल ने आयोजित पत्रकार वात्र्ता में यह जानकारी देते हुए बताया कि पिछले आठ साल से इस कार्य  को लेकर प्रयास किए जा रहे थे।  

सेना के साथ इस विषय को जहां प्रदेश स्तर पर उठाया वहीं दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, तत्कालीन केन्द्रीय रक्षा मंत्रियों निर्मला सीता रमण, मनोहर परिकर और वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी सहयोग लिया गया। बिंदल ने बताया कि नाहन क्षेत्र में 70 सालों से सेना और सिविलियन के साथ भूमि समस्या के एक भाग को निपटाने में कामयाबी मिली है। केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय ने इस संदर्भ में 1 जून, 2022 को स्वीकृति आदेश जारी कर दिए है।

बिंदल ने कहा कि  बनोग जाबल का बाग की भूमि पर सड़क बनाने की मंजूरी मिली है। राष्टीय उच्च मार्ग 907 पर बनोग की तरफ  से धारक्यारी जाबल का बाग की ओर 1590,558 वर्ग मीटर सड़क का रकबा सेना के अधीन है इस पर सड़क निर्माण की स्वीकृति मिली है। बिंदल ने बताया कि इसके साथ ही बनोग जाबल का बाग सड़क पर पांच स्थानों पर पुलियों का निर्माण होगा। सेना के नियंत्रण मेे आने आंशिक रूप से आने वाली जमीन पर भी निर्माण की स्वीकृति मिली है।

बिंदल ने बताया कि बनोग से जाबल का बाग की पांच किलोमीटर सड़क पर अब लोक निर्माण विभाग सड़क निर्माण सम्बन्धी के लिए स्वंतंत्र होगा।विधायक ने बताया कि  रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई भूमि की परमिशन का  विस्तार से जिक्र करें तो छावनी शमशेरपुर कैंट क्षेत्र में सड़क के निर्माण 1590,558 वर्ग मीटर के अलावा पांच पुलियों के निर्माण 54,4492, 33,792 58,4629, 46,0049 कुल 1783,2674 वर्ग मीटर भूमि जिसकी कीमत 1,12,04,550,35 रू  सेना को देनी तय हुई है।

बिदंल ने बताया कि सड़क के बनने से जाबल का बाग, जलापड़ी, रामकुंडी, सिंबलवाला, रोड़ावाली लाडली, गाडडा धारक्यारी, बुब्बी धारक्यारी, विक्रम कैसल, मझौली, कोटली, गदपेला, भलगों सहित 12 गांवों के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा। भुमि विवाद को लेकर सेना के साथ जारी मामलों को निपटने में प्रयास जारी रहगें। बिंदल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा राष्टीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नडडा, केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह , मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का नाहन क्षेत्र के हजारों लोगों की ओर से आभार व्यक्त किया है जिनके आशीर्वाद से हम विगत 70 सालों से चल रही समस्या के समाधान में कामयाब रहे हैं।