किन्नौर जिला के पूह में..... आयोजित किया गया विभागीय योजनाओं से संबंधित जागरूकता शिविर.......

किन्नौर जिला के पूह में..... आयोजित किया गया विभागीय योजनाओं से संबंधित जागरूकता शिविर.......

  अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर , 7  जून - 2023
किन्नौर जिला के ग्राम पंचायत पूह के सभागार में विभिन्न विभागों द्वारा संयुक्त रूप से एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों को दी गई।
इस अवसर पर पशुपालन विभाग, बागवानी, कृषि, उद्योग, उद्यान, सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता व अनुसूचित जाति/जनजाति विभाग ने लोगों को उनके विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी दी।
पशुपालन विभाग से डाॅ. कुलदीप ने पशुओं से संबंधित विभिन्न रोगों की जानकारी दी। कृषि विभाग से डाॅ. जय नेगी ने खट्टी लस्सी में 10/20 लीटर पानी का घोल बनाकर फसलों पर छिड़काव कर पाउडरी मिल्डयू बीमारी से फसलों को बचाने बारे जानकारी दी। सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग से गावा सिंघे ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन पर जानकारी दी।
इसी प्रकार अनुसूचित जाति/जनजाति विभाग से अरविंद ने कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध होने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उद्योग विभाग से पदम नेगी ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना बारे बताया तथा उद्यान विभाग से डाॅ. बलबीर चोहान ने विभागीय योजनाओं की जानकारी के अलावा उच्च घनत्व, बागवानी, मशरूम की खेती, मधुमक्खी पालन, सब्जियों की खेती तथा औषधीय पौधों की खेती तथा इन खेती पर सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सहायता बारे बताया तथा लोगों को इन फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत पूह के प्रधान राजेश नेगी ने सभी विभागों से आए अधिकारियों व कर्मचारियों का स्वागत किया तथा आग्रह किया कि भविष्य में भी इस प्रकार के जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाए ताकि जिला के आम लोग प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकें।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान डूबिलंग चंदर सिंह सहित अन्य ग्रामवासी उपस्थित रहे।