मन्नत कला मंच के कलाकारों द्वाराआपदा प्रबंधन के बारे जागरूक किया......

मन्नत कला मंच  के कलाकारों द्वाराआपदा प्रबंधन के बारे जागरूक किया......

अक्स न्यूज लाइन - कुल्लू   14 अक्तूबर  

राज्य भर में मनाए गए अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के उपलक्ष्य में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू द्वारा भी जिला में जन जागरूकता हेतू 'समर्थ 2023' के तहत कुल्लू विकास खंड के राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भून्तर व होमगार्ड प्रशिक्षण संस्थान शाड़ाबाई में फोक मीडिया जागरूकता कार्यक्रम किये गए । इन कार्यक्रमों में मन्नत कला मंच कुल्लू  के कलाकारों द्वारा गीतों और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे जागरूक किया गया। इस दौरान होमगार्ड प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं द्वारा पौधरोपण भी किया गया ।
         

कार्यक्रमों में किसी भी आपदा से होने वाले नुकसान को किस तरह से कम किया जा सके, भूकंप से पहले व भूकंप के समय लोगों को क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए,भूस्खलन, बादल फटना, बाढ़, आग के समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आदि के बारे में मंच के कलाकारों द्वारा लोकगीतों व नुक्कड़ नाटक,'जानकारी ही बचाव' के माध्यम से जानकारियां दी गई। 
           

 मंच के संयोजक नवनीत भारद्वाज ने बताया कि समर्थ 2023 कार्यक्रम के माध्यम से आपदा जोखिम न्यूनीकरण व आपदाओं से निपटने में हर व्यक्ति समर्थ बने ताकि संपत्ति सुरक्षित रहे और व्यर्थ में कोई जान ना जाए,उसी उद्देश्य से  यह अभियान चलाया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान मन्नत कला मंच के कलाकारों ने लोगों को भूकंप आए तो घबराना नहीं चाहिए बल्कि कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे कि लोगों की जिंदगियों को बचाया जा सके, क्योंकि भूकंप किसी की जान नहीं लेता बल्कि  असावधानियां व भगदड़ से जानें जाती हैं।

आज हुए  कार्यक्रमों में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू के समन्वयक प्रशांत, राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भून्तर की प्रधानाचार्या दीप्ति पॉल राणा,होमगार्ड प्रशिक्षण संस्थान शाड़ाबाई के कंपनी कमांडेंट कमल किशोर भंडारी,कंपनी ट्रेनिंग इंचार्ज कमलेश कुमार सहित अन्य होमगार्ड प्रशिक्षु शामिल रहे।