बालिका सशक्तिकरण के लिए सामूहिक प्रयास नितांत आवश्यक.........

बालिका सशक्तिकरण के लिए सामूहिक प्रयास नितांत आवश्यक.........

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन,  30 अगस्त   - 2023
उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि समाज में बालिकाओं की सुरक्षा, उनके सम्मानजनक जीवनयापन एवं सशक्तिकरण के लिए सामूहिक प्रयासों की नितांत आवश्यकता है तभी वे पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर बेहतर समाज निर्माण में सहायक हो सकती हैं। मनमोहन शर्मा आज यहां सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित महिला एवं बाल विकास ज़िला स्तरीय सतर्कता समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि आज बेटियां जीवन के हर क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रही हैं। खेलकूद, राजनीति, सेना सहित विभिन्न क्षेत्रों में बालिकाओं ने उत्कृष्ट प्रदर्शन से अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने सामाजिक गतिविधियों एवं विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने तथा उन्हें सशक्त व सक्षम बनाने के लिए प्रभावशाली योजनाएं आरम्भ की हैं। इस दिशा में सखी वन स्टाॅप सेंटर, बेटी है अनमोल योजना तथा शगुन योजना लक्षित वर्गों का सशक्त सम्बल बन कर उभरी है।
उपायुक्त ने कहा कि महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने तथा उन्हें आपातकालीन स्थिति में तुरंत सहायता के लिए गुड़िया हेल्पलाइन-1515 आरम्भ की गई है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए शक्ति बटन ऐप शुरू की गई है जिसके माध्यम से महिलाओं को संकट की घड़ी में लाल बटन दबाकर तुरंत पुलिस की सहायता प्राप्त की जा सकती है।
ज़िला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस राजेंद्र नेगी ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए किशोरियों तथा महिलाओं के उत्थान के लिए विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे बैठक में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, ज़िला आयुर्वेदा अधिकारी डाॅ. प्रवीण शर्मा, ज़िला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा, ज़िला के समेकित बाल विकास परियोजना अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थी।
.0.