डा. वाई.एस.परमार विद्यार्थी ऋण योजना का लाभ उठायें विद्यार्थी...... 20 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं विद्यार्थी-सुमित खिमटा

डा. वाई.एस.परमार विद्यार्थी ऋण योजना का लाभ उठायें विद्यार्थी...... 20 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं विद्यार्थी-सुमित खिमटा

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन, 12 अक्तूबर  

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि प्रदेश के गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज दर पर अधिकतम 20 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई ‘‘डा. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना’’ प्रदेश के ऐसे होनहार विद्यार्थियों, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से सम्बन्ध रखते हैं के लिए उच्च शिक्षा ग्रहण करने में वरदान सिद्ध होगी। उन्होंने सभी पात्र होनहार विद्यार्थियों सेे प्रदेश सरकार की इस शिक्षा ऋण का लाभ उठाने का आहवान किया है।

उपायुक्त सुमित खिमटा आज गुरूवार को नाहन में अग्रणी जिला प्रबन्धन (यूको बैंक) कार्यालय द्वारा आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
सुमित खिमटा ने सिरमौर जिला में कार्यरत सभी बैंकों को आम जन के हितों के लिए चलाई जा रही विभिन्न सरकारी ऋण योजनाओं के कार्यान्वयन में किसी भी सूरत में ढिलाई न बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि जिला में विभिन्न सरकारी योजनाओं से सम्बन्धित जितने भी ऋण के मामले लंबित हैं

उन्हें 15 दिनों के भीतर निपटायें ताकि जरूतमंद और पात्र लोगों को समय पर इनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि यदि इन ऋण मामलों का निर्धारित अवधि में निपटारा न हुआ तो दोषी बैंक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।
उपायुक्त ने सभी बैंकों को फील्ड स्तर पर जागरूकता शिविरों का आयोजन करने के लिए कहा ताकि जरूरतमंद लोगों को प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की ऋण सम्बन्धी जानकारी समय पर मिल सके।
उन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना एवं प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत अर्जित उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने के लिए कहा।
अग्रणी जिला प्रबंधक राजीव अरोड़ा ने इस अवसर पर विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत बैंकों की ऋण सम्बन्धी उपलब्धियों की विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने सभी बैंकों से सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूरा करने का आग्रह भी किया।

परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सिरमौर अभिषेक मित्तल, उप निदेशक बागवानी डा. सतीश शर्मा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद नाहन संजय तोमर के अलावा आईबीआई के एलडीओ आशीष सांगरा, विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि व अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।