ऊना में हर्षोउल्लास से मनाया गया जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने किया ध्वज़ारोहण......

ऊना में हर्षोउल्लास से मनाया गया जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने किया ध्वज़ारोहण......

अक्स न्यूज लाइन --  ऊना,  15 अप्रैल  2023
 जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान की अध्यक्षता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) में बडे़ ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। उन्होंने ध्वज़ारोहण के उपरांत परेड कमांडर उप निरीक्षक संजय कुमार की अगुवाई में जिला पुलिस व महिला, होम गार्ड, एनएसएस बायॅज़ व गल्र्ज़, स्काउट एंड गाईड व होम गार्ड बैंड की टुकड़ियों की सलामी ली। इससे पहले उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने एमसी पार्क में स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के स्वतत्रंता सेनानियों की कुर्बानियों वीर जवानों की शोर्य गाथा और राज्य को निरंतर विकास पथ पर आगे ले जाने में प्रदेशवासियों की कड़ी मेहनत है। उन्हांेने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु के कुशल नेतृत्व में नव वर्ष पर 101 करोड़ रूपये की मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष योजना बनाई गई। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 6 हज़ार अनाथ बच्चों को अपनाया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार सत्ता सुख के लिए नहीं बल्कि व्यवस्था परिवर्तन के लिए आई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ राज्य की आर्थिकी मज़बूत करना है। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ओपीसीएस को बहाल करके राज्य के 1.36 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभान्वित किया गया है। इसके अलावा पहले फेज़ में 2 लाख 31 हज़ार महिलाओं को 1500 की किस्त का लाभ माह अप्रैल से मिलना आरंभ हो जाएगा।
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा शराब के ठेकों की नीलामी करके लगभग 40 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इससे राज्य को लगभग 800 करोड़ रूपये की आमदनी प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा नदियों के माध्यम से दूसरे राज्यों को जाने वाले  पानी पर वाटर सैस लगाया है जिससे प्रदेश को लगभग 4 हज़ार करोड़ रूपये की आमदनी अर्जित होगी। 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुक्खविंदर सिंह सुक्खु ने हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर को भंग किया है जिससे अब आने वाली आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में पारदर्शिता के साथ अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा तथा नया मजबूत, ईमानदान बोर्ड बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने आगामी समय में विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में 20 हज़ार नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि हरोली विधानसभा क्षेत्र के पोलियां बीत में 1923 करोड़ रूपये की लागत से बल्क ड्रग पार्क स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले तीन सालों में स्थापित किए जाने वाले इस अंतर्राष्ट्रीय पार्क में लगभग 10 हज़ार लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि ऊना को प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनाने का लक्ष्य रखा है।
उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चैहान ने कहा कि लगभग 915 करोड़ रूपये की लागत से ठठल गांव में ग्रीन अमोनिया प्रोजैक्ट लगाया जाएगा। 100 करोड की लागत से बनगढ़ में औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 5.24 करोड़ रूपये की लागत से घंडावल में नेशनल बैम्बू मिशन के तहत बैम्बू विलेज़ बनाया जाएगा जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। 50 करोड़ रूपये की लागत से बीटन में बनने वाले फाॅर्मुलेशन पार्क को जल्द ही अमलीजाता पहनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उठाऊ सिंचाई योजना के तहत लगभग 1332 करोड़ रूपये की राशि से ऊना जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के शेष बचे क्षेत्रों के लिए पौंग डैम से सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु के नेतृत्व में प्रदेश को एक रोल माॅडल के रूप में विकसित किया जाएगा।
इस अवसर पर कुटलैहड़ विधायक देवेंद्र भुट्टो, गगरेट चैतन्य शर्मा, पूर्व विधायक सतपाल सिंह रायजादा, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एसपी अर्जित सेन ठाकुर, एसी वरिंदर शर्मा, एसडीएम ऊना विश्वमोहन देव चैहान, जिलाध्यक्ष कांग्रेस रणजीत सिंह राणा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव अशोक ठाकुर, महामंत्री प्रमोद कुमार, स्टेट कांग्रेस प्रवक्ता विजय डोगरा, जिलाध्यक्ष महिला कांग्रेस उर्मिला शर्मा, अध्यक्ष ऊना महिला कांग्रेस सीमा शर्मा, सचिव प्रदेश कांग्रेस देशराज गौतम, बीडीसी चेयरमेन जसपाल सिंह, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोहिंद्र सैणी, महासचिव कांग्रेस वरूण पुरी, अध्यक्ष युवा कांग्रेस राघव, महासचिव प्रदेश महिला कांग्रेस राजेंद्र कौर, उपाध्यक्ष शहरी कांग्रेस प्रिंस, कामरेड जगत राम, सेवादल के पदाधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
-0-