मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप मिले प्रवक्ताओं को पदोन्नति कोटा: प्रवक्ता संघ

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप मिले प्रवक्ताओं को पदोन्नति कोटा: प्रवक्ता संघ

 नाहन, 30 जुलाई  : हिमाचल प्रदेश विद्यालय प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर की एक बैठक राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नाहन में आयोजित की गई। बैठक में  प्रवक्ताओं के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। पालमपुर में वर्ष 2018 में आयोजित राज्य अधिवेशन में मुख्यमंत्री द्वारा प्रवक्ताओं को प्रधानाचार्य पद पर 60 प्रतिशत पद देने की घोषणा की गई थी। लेकिन इस घौषणा को अभी तक विभाग द्वारा क्रियान्वित नहीं किया गया है। प्रवक्ता संघ शिक्षा सचिव से मांग करते हुए कहा कि उक्त घोषणा को शीघ्र अति शीघ्र लागू किया जाए ।

प्रवक्ता संघ ने  पंजाब के बराबर वेतनमान देने,लंबित सभी  भत्तो को प्रदान करने, पुरानी पेंशन बहाल करने, विद्यालय प्रवक्ताओं को महाविद्यालय प्राध्यापकों के पदों पर पदोन्नति हेतु 50 प्रतिशत पद प्रदान करने तथा एसएमसी शिक्षकों के लिए शीघ्र नीति  बनाने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा  की। स्कूल प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर पुरानी पेंशन स्कीम के बहाली का पुरजोर समर्थन करता है।  बैठक में सभी प्रवक्ताओं से एकजुट होकर प्रवक्ता संघ  की महत्वपूर्ण मांगो को सरकार के सम्मुख उठाने एवं उन मांगों को मनवाने के लिए हर सम्भव प्रयास करने का आह्वान किया गया । बैठक में  सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि जिन प्रवक्ताओं को 20.20 वर्षों की सेवा के बाद भी पदोन्नति के कोई अवसर प्रदान नहीं हो पाता है उन्हें अभियंताओं एवं अन्य विभागों के समरूप  ही सुनिश्चित  सेवा काल पर  उच्च वेतनमान प्रदान करने हेतु सरकार से निवेदन किया जाएं ताकि शिक्षा विभाग में सुशिक्षितए अनुभवी एवं योग्य शिक्षकों को आकर्षित किया जा सके जिससे नई शिक्षा नीति को लागू करने एवं सरकारी सभी विद्यालयों में गुणात्मक शिक्षा प्रदान  करवाना संभव हो पाएगा ।  

उपस्थित प्रवक्ताओं ने राज्य कार्यकारिणी से भी निवेदन किया कि वह प्रवक्ताओं को अधिक पदोन्नति के अवसर प्रदान करने हेतु नई संभावनाओं को तलाशने का कार्य करें और जिला सिरमौर हर समय राज्य के साथ संघर्ष की राह तक अपनाने के लिए तैयार है। जिला अध्यक्ष सुरेंद्र  पुंडीर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में जिला महासचिव डा. आई डी राही, जिला कार्यकारिणी सदस्य फ़तेह पुंडीर, देव राज कन्याल, राजीव डी पी, लाल सिंह चौहान, डा. ओम प्रकाश शर्मा, हुकम चौहान, प्रेम पाल पठानिया, जय वीर ठाकुर आदि ने भाग लिया।