नाहन में उप-मुख्यमंत्री ने फहराया तिरंगा, मार्च पास्ट की ली सलामी

नाहन में उप-मुख्यमंत्री ने फहराया तिरंगा, मार्च पास्ट की ली सलामी

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 15 अप्रैल  2023
उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने नाहन के ऐतिहासिक चैगान मैदान में जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण के उपरांत जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार, वायदे को पूरा करते हुए 2.31 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये पेंशन प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए भ्रष्टाचार मुक्त एवं जवाबदेह प्रशासन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  उन्होंने कहा कि 15 अप्रैल इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन रहा है, इस दिन हिमाचल प्रदेश अस्तित्व में आया था और आज इस पहाड़ी प्रदेश ने अपने सफर के करीब 75 साल पूरे किये हैं। उन्होंने कहा कि 15 अप्रैल 1948 को अपनी स्थापना के उपरांत एक छोटे से प्रदेश हिमाचल ने विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं और देश के अन्य राज्यों के लिए विकास का आदर्श बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने में भारत की तत्कालीन प्रधानमन्त्री इन्दिरा गांधी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने हिमाचल निर्माता डॉ यशवंत सिंह परमार और प्रदेश में 6 बार मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय वीरभद्र सिंह का भी स्मरण किया।  
  उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों से किए गए वायदों एवं गारंटियों के लिए हम वचनबद्ध है, जिसे समयबद्ध एवं चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने प्रदेश पर विरासत में 75 हजार करोड रुपए का कर्जा छोड़कर गई है वहीं 11 हजार करोड रुपए की देनदारियों कर्मचारियों की भी बाकी है, फिर भी हम प्रदेश में विकास का पहिया नहीं रुकने देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास एवं कल्याणकारी योजनाएं चलाने के लिए धन की कोई कमी आड़े नहीं आयेगी और प्रदेश सरकार संसाधन पैदा करने के प्रयास कर रही है।

  मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य को ग्रीन स्टेट बनाने की दिशा में हमारी सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि हिमाचल प्रदेश को माॅडल स्टेट फार इलैक्ट्रिक व्हीकल के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्राईवेट बस आपरेटर को ई-बस तथा प्राईवेट ट्रक आॅपरेटर को ई-ट्रक  खरीद के लिए 50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 50 लाख रुपये तक का उपदान देने के अलावा तथा प्राईवेट आॅपरेटर को चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए 50 प्रतिशत का उपदान दिया जायेंगा।
  मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए हम वचनबद्ध है इसी दृष्टिकोण से हमने फैसला लिया है कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी गर्वनमेंट मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल खोले जायेंगे, जहां बच्चों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि 100 करोड़ रुपये की लागत से मैडिकल कॉलेज नाहन, हमीरपुर व चम्बा के भवनों का कार्य पूरा करके उनका लोकार्पण किया जाएगा तथा इनमें नर्सिंग कॉलेज भी आरम्भ किए जाएंगे।
  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश के हर घर नल एवं हर एक खेत तक पानी पहुँचाने के लिए बचनबद्ध है और सप्ताह के सातों दिन चैबीस घंटे जलापूर्ति उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से हम आगे बढ़ रहे हैं प्रथम चरण में पायलट आधार पर नदी या डैम के साथ लगते कुछ शहरों में पेयजल योजनाओं को अपग्रेड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के पांच शहरों में पेयजल और स्वच्छता सेवाओं के सुधार पर लगभग 817 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे, परियोजना के अंतर्गत पाच शहरों में नाहन शहर भी शामिल है।
   उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये 28 करोड की लागत से आॅडिटोरियम एवं म्यूजियम का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसका शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह जी ने किया था और अब हमारी ही सरकार इसका कार्य को अगले एक साल के भीतर पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि धौलाकुंआ में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईएम के भवन का निर्माण जल्द पूरा करने के लिए हमारी सरकार कृत संकल्प है।
  इससे पूर्व, मुकेश अग्निहोत्री ने हिमाचल निर्माता डाॅ. यशवंत सिंह परमार की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा शहीदी स्मारक में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।
  उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं तथा मार्च पास्ट कंटींजेंटस व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित भी किया।  
  इस अवसर पर रेणुका के विधायक विनय कुमार, नाहन के विधायक अजय सोलंकी, पूर्व विधायक अजय बहादुर, पूर्व विधायक किरनेश जंग, उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम, पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा, कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता रूपेन्द्र ठाकुर, कांग्र्रेस प्रदेश सचिव दयाल प्यारी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष आनंद परमार, कांग्रेस जिला महासचिव नरेन्द्र तोमर, कांगेस नाहन मंडल अध्यक्ष ज्ञान चैधरी, रेणुका मंडल अध्यक्ष तपेन्द्र चैहान, नगर पार्षदगण, कांग्रेस पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधि सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग भी इस अवसर पर मौजूद रहे।