पोषण अभियान को ग्रामीण स्तर पर कारगर ढंग से करें कार्यान्वित......... डीसी

पोषण अभियान को ग्रामीण स्तर पर कारगर ढंग से करें कार्यान्वित......... डीसी

अक्स न्यूज   लाइन ..शिमला  11 अगस्त   - 2023
  डीसी   शिमला आदित्य नेगी ने आज यहां बचत भवन में जिला स्तरीय निगरानी एवं समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए आगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण अभियान के तहत 6 साल तक के बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान करने पर विस्तृत चर्चा की और इस योजना को कारगर ढंग से ग्रामीण स्तर पर कार्यान्वित करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों के समग्र विकास पर बल दिया ताकि उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास सही तरीके से सम्भव हो सके।
उन्होंने बताया कि जिला के 2154 आगनबाड़ी केन्द्रों में 33,244 बच्चों को पौष्टिक आहार मिल रहा है और 8272 गर्भवती महिलाओं को लाभ मिल रहा है। उपायुक्त ने बताया कि उपेक्षित एवं निर्धन वर्गों को राहत प्रदान करने के लिए शाला पूर्व शिक्षा आगनबाड़ी केन्द्रों में आरंभ की गई है और इसी के तहत जिला में 3 से 6 वर्ष आयु के 8233 बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है।
उपायुक्त ने आगनबाड़ी अधोसंरचना विकास, स्वास्थ्य शिक्षा, टीकाकरण एवं कुपोषण पर उपस्थित बाल विकास परियोजना अधिकारियों से सीधा संवाद स्थापित किया और उन्हें इस मुहिम को सफल बनाने के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।
आदित्य नेगी ने आगनबाड़ी केन्द्रों में स्वच्छ पेयजल व शौचालयों की स्थिति पर विस्तृत ब्यौरा मांगा और इन कार्यों को पूर्ण करने के लिए धनराशि प्रदान करने का आश्वासन दिया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ममता पॉल शर्मा ने बैठक का संचालन किया और एकीकृत बाल विकास योजना गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।