निशुल्क पांच दिवसीय आवासीय सांस्कृतिक संवाद एवं प्रशिक्षण कार्यशाला 19 से .....

निशुल्क पांच दिवसीय आवासीय सांस्कृतिक संवाद एवं प्रशिक्षण कार्यशाला 19 से .....

   अक्स न्यूज लाइन -- मंडी , 16  जुलाई - 2023
 सांस्कृतिक एवं सामाजिक संस्था मांडव्य कला मंच, मंडी द्वारा भाषा एवं संस्कृति विभाग मंडी के सौजन्य से जनपद की लोक संस्कृति की विधाओं को समझने, सीखने  तथा  ज्ञान अर्जित करने वालों के लिए  निशुल्क पांच दिवसीय आवासीय सांस्कृतिक संवाद एवं प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन 19 से 23 जुलाई तक  संस्कृति सदन कांगनी धार में  किया जा रहा।

मंच के संस्थापक संस्कृति कर्मी कुलदीप गुलेरिया ने बताया की भाषा एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से लोक संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में कार्यशाला में मुख्यत मंडी जिला की पारंपरिक विधाओं  जिसमें  विशेष रूप से मंडी जनपद के प्रधान लोकनृत्य लुड्डी,
नागरीय नृत्य, लोक नाट्य बांठड़् की जानकारी व प्रशिक्षण दिया जायेगा।
इसके अतिरिक्त मंडी जिला की अन्य विधाओं के साथ लोकगाथाओं व लोकगीतो पर भी चर्चा. परिचर्चा व इसके संरक्षण का कार्य किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश का कोई भी युवाए महिला. पुरुष भाग ले सकता है । बशर्त यह है की उसे कमेटी के समक्ष चयन परीक्षा में खरा उतरना होगा।

इच्छुक मंच के पदाधिकारियों से संपर्क कर सकता है। भाषा एवं संस्कृति अधिकारी प्रोमिला गुलेरिया ने बताया कि युवाओं को लोक संस्कृति के प्रति जागरूक करने के लिए विभाग द्वारा समय समय पर अनेकों  कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं इसी दिशा में मांडव्य कला मंच के माध्यम से पांच दिवसीय निशुल्क आवासीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इच्छुक अगर आवासीय भाग नहीं ले सकता तो वह दिन में सुबह 11:00 से शाम 5:00 तक भी भाग ले सकता है जिसमें  ज्यादा से ज्यादा बच्चे, युवा महिला-पुरुष कार्यशाला में प्रशिक्षण प्राप्त कर लोक संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में अपना योगदान दे सकते है।