धूमधाम से मनाया गया हिंदू नव वर्ष

धूमधाम से मनाया गया  हिंदू नव वर्ष

अक्स न्यूज9लाइन -- हमीरपुर,  22  मार्च 2023
भारतीय संस्कृति के अनुसार चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से शुरू हुए हिंदू नव वर्ष की शुरुआत धूमधाम से पूरे हमीरपुर जिला में हुई. इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के बैनर तले हमीरपुर जिला के विभिन्न क्षेत्रों में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. प्रमुख रूप से बजरंग दल द्वारा हमीरपुर नगर में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया. इस यात्रा में हिंदू समाज की तरुणाई ने बढ़ चढ़कर भाग लिया. 
जसकोट महादेव मंदिर के महंत स्वामी माधवानंद जी महाराज ने इस यात्रा का शुभारंभ किया. उन्होंने समस्त समाज के सुखद व आशा स्पद भविष्य की कामना की. कार्यक्रम का समापन मटनसिद्ध  स्थित हनुमान मंदिर में हुआ, जहां समस्त युवा शक्ति ने हनुमान चालीसा का पाठ किया.
समापन समारोह में विश्व हिंदू परिषद के प्रांत सह मंत्री पंकज भारतीय ने उपस्थित युवाओं से धर्म और राष्ट्र के मार्ग पर चलने का आह्वान किया. उन्होंने नव वर्ष के शुभ अवसर पर समस्त प्रदेशवासियों को अपनी शुभकामनाएं भी दी और श्रेष्ठ सनातन संस्कृति के संदर्भ में नई पीढ़ी को लाभप्रद जानकारी से अवगत करवाया. उन्होंने कहा की नव वर्ष के साथ वसंत ऋतु का भी आरंभ हो जाता है जो उल्लास, उमंग, खुशी और  चारों तरफ पुष्पों की सुगंधि से भरी होती है. इसके अलावा चैत्र महीने में ही किसानों की फसल पकना शुरू हो जाता है. यानी साल की शुरुआत देश के किसानों के मेहनत का फल मिलने का भी समय होता है. चैत्र महीने के पहले दिन नक्षत्र शुभ स्थिति में होते हैं. आसान भाषा में समझे तो इस दिन किसी भी कार्य को प्रारंभ करने के लिए यह शुभ मुहूर्त होता है.

इस अवसर पर डॉ चंद्रप्रकाश, विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष नरेश कपिल, विभाग प्रचार प्रमुख गुंजन गौतम, बजरंग दल के जिला संयोजक आशीष शर्मा, दुर्गावाहिनी सयोंजिका पल्लवी ठाकुर, डॉक्टर पवन वर्मा, जोगिंदर सिंह, तेन सिंह विशाल शर्मा, नवीन शर्मा सहित कई प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित रहे.