विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध.......पठानिया सीसे स्कूल टुण्डी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नवाजे होनहार....

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध.......पठानिया सीसे स्कूल टुण्डी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में नवाजे होनहार....

  अक्स न्यूज लाइन --चम्बा  , 24 अप्रैल  2023
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की अहम भूमिका के दृष्टिगत प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में ढांचागत विकास पर बल दे रही है। इसके साथ भविष्य की तमाम चुनौतियों को मद्देनजर रखते हुए गुणवत्ता युक्त शिक्षा के साथ आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोले जा रहे हैं । 
विधानसभा अध्यक्ष आज भटियात विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टुण्डी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे।
विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश सरकार की प्रतिबद्धता की बात करते हुए कुलदीप सिंह पठानिया ने शिक्षकों एवं अभिभावकों से आह्वान करते हुए कहा कि वर्तमान परिवेश में खासकर विद्यार्थी वर्ग में सकारात्मक गुणों का समावेश किया जाना आवश्यक है । उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन को सशक्त आधार प्रदान करने में शिक्षक एवं अभिभावक बच्चों में ऐसे गुणों का सृजन करें, जो भविष्य में उनके काम आ सके ।
कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टुंडी के अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए 6 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी । इसके लिए विभाग द्वारा निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत समोट से मन्होता संपर्क सड़क पर 4.21 करोड़ रुपए पर की धनराशि, नाबार्ड के तहत स्वीकृत कियोड़ से मोलवां संपर्क सड़क पर लगभग 3 करोड पर की धनराशि व्यय होगी । 
उन्होंने यह भी कहा कि सिहुंता क्षेत्र में निर्बाध पेयजल आपूर्ति और सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ करना उनकी विशेष प्राथमिकताओं में शामिल है। जल जीवन मिशन और नाबार्ड से स्वीकृत 13 ग्राम पंचायतों के लिए उठाऊ पेयजल योजना सिहुंता पर 18 करोड़ 34 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं । इससे क्षेत्र लगभग 17 हजार लोग लाभान्वित होंगें। 
इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। स्कूल के प्रधानाचार्या सोमदत्त ने स्कूल की वार्षिक गतिविधियों का ब्यौरा रखते हुए विभिन्न गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस दौरान उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह और स्कूल प्रबन्धन समिति के प्रधान राम कुमार ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत किया और स्कूल प्रबंधन में आ रही विभिन्न समस्याओं के बारे में अवगत करवाया।
इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने 23 हजार एक सौ रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया। 
विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी जन समस्याएं
इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों की समस्याएं सुनने के उपरान्त उनका निपटारा किया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये।
यह रहे मौजूद
इस अवसर पर एसडीएम सुनील कैंथ, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण हर्ष पुरी, 
खंड विकास अधिकारी सुभाष अत्री, अधिशासी अभियंता विद्युत राजीव महाजन, 
भटियात ब्लॉक कांग्रेस वरिष्ठ उपाध्यक्ष कृष्ण चंद, अधिशासी अभियंता जल शक्ति राकेश ठाकुर, आरओ संजीव कुमार ,प्रधान ग्राम पंचायत टुण्डी पवन कुमार, विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्कूल के अध्यापक, विद्यार्थी उनके अभिभावकों सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।