युवा पीढ़ी को पढाई के साथ-साथ........ खेल गतिविधियों में अवश्य लेना चाहिए भाग - रोहित ठाकुर......

युवा पीढ़ी को पढाई के साथ-साथ........ खेल गतिविधियों में अवश्य लेना चाहिए भाग - रोहित ठाकुर......

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला,  11 जून - 2023
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि युवा पीढ़ी को पढाई के साथ-साथ खेल गतिविधियों में अवश्य भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश की युवा पीढ़ी जहाँ नशे की कुरीतियों में संलिप्त हो रही है वहीँ आवशयक है की युवा खेल गतिविधियों के साथ-साथ स्वयं को सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लगाए। 
रोहित ठाकुर आज थानाधार में कोटगढ़ स्पोर्ट्स तथा सांस्कृतिक क्लब द्वारा आयोजित कोटगढ़ उत्सव के समापन समारोह में लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि कोटगढ़ स्पोर्ट्स तथा सांस्कृतिक क्लब द्वारा वॉलीबॉल प्रतियोगिता के साथ-साथ पारम्परिक वेशभूषा में पदयात्रा कर कोटगढ़ बाजार तथा अन्य स्कूली छात्रों तथा छात्राओं व थानाधार के ग्राम जाकर नशा निवारण पर लोगों को जागरूक किया गया जोकि एक सराहनीय कदम है।
रोहित ठाकुर ने कहा कि आज प्रदेश के खिलाडी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं इसलिए आवश्यक है कि हम ग्रामीण परिवेश में भी प्रतियोगिताओं का आयोजन करें ताकि हमारे क्षेत्र का युवा देश और विदेश में प्रदेश का नाम रोशन कर सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने इस वर्ष के बजट में खिलाडियों के लिए सरकारी विभागों में नौकरियों हेतु अलग से कोटे का प्रावधान कर सुविधाएं प्रदान करने का प्रयास किया गया है। इसके अतिरिक्त, हर विधानसभा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में खेल मैदानों को बनाने का प्रावधान भी रखा गया है।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वॉलीबॉल इस क्षेत्र का प्रचलित खेल है और इस क्लब द्वारा वॉलीबॉल प्रतियोगिता आयोजित करवाकर उत्कृष्ट कार्य किया गया है जिससे स्थानीय युवाओं का ध्यान वॉलीबॉल की तरफ बढ़ेगा। इस प्रतियोगिता में 08 स्थानीय टीमों और 08 बाहरी टीमों, जिनमें साई कुरुक्षेत्र, नॉर्थेर्न रेलवे अम्बाला, सेंटर आईटीबीपी, कस्टम दिल्ली, स्पोर्ट्स अकादमी चंडीगढ़, एसबीपी अकादमी पंजाब और हिमाचल, ने भाग लिया।
उन्होंने प्रतियोगिता में प्रथम रही टीम को बधाई दी और भाग लेने वाली अन्य टीमों को और मेहनत कर आने वाली प्रतियोगिताओं में प्रथम आने के प्रयास करने का सुझाव दिया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली कस्टम दिल्ली की टीम को 75 हजार रुपए और द्वितीय स्थान पर रही नॉर्थेर्न रेलवे अम्बाला की टीम को 45 हजार रुपए की राशि भेंट की गई। इसी प्रकार लोकल प्रतियोगिता में प्रथम ठाकुर ब्रदर अलटी टीम को 15 हजार रुपए तथा दूसरे स्थान पर रही स्पोर्ट्स क्लब दूध बाहली टीम को 7 हजार रुपए की राशि इनाम के रूप में दी गई। 
शिक्षा मंत्री ने इस दौरान अपनी ऐच्छिक निधि से 30 हजार रुपए कोटगढ़ स्पोर्ट्स तथा सांस्कृतिक क्लब को देने की घोषणा की। 
इस दौरान पूर्व उपाध्यक्ष एचपीएमसी प्रकाश ठाकुर, निदेश एचआरटीसी निशांत ठाकुर, जिला कांग्रेस महिला मोर्चा शर्मीला भैक, स्थानीय प्रधान एवं स्पोर्ट्स क्लब प्रधान संदीप शरोल, जिला शिमला कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुधीर भैक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।