वायरल फीवर की चपेट में संगड़ाह प्रतिदिन अस्पताल पहुंच रहे के 60 से 70 मरीज

वायरल फीवर की चपेट में संगड़ाह प्रतिदिन अस्पताल पहुंच रहे के 60 से 70 मरीज

लाल सिंह शर्मा  - संगड़ाह
नागरिक उपमंडल संगड़ाह में गत सप्ताह से वायरल फीवर तेजी से फेल हो रहा है और कुछ घरों मे तो 2 से 4 लोग भी बुखार की चपेट मे आ चुके हैं। उपमंडल मुख्यालय पर मौजूद सीएचसी में हर रोज वायरल फीवर अथवा बुखार के 60 से 70 मरीज आ रहे हैं। यहां डॉक्टर के 4 में से 3 पद खाली पड़े हैं और मौजूद एक मात्र डॉक्टर के अलावा प्रतिनियुक्ति पर भेजे गए चिकित्सक को 8 की वजाय 12-12 घंटे ड्यूटी करनी पड़ रही है।

गत 5 मई को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा हालांकि 9 करोड़ के अस्पताल का वर्चुअल उद्घाटन किया जा चुका है, मगर यहां केवल 10 बिस्तर मौजूद है और करीब 2 करोड़ का अतिरिक्त बजट जारी किए जाने के बावजूद फर्नीचर तक उपलब्ध नही करवाया गया। विडम्बना यह भी है कि, वर्ष 2011 से लंबित इस भवन की लागत उस दौरान साढ़े पांच लाख थी और इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से करीब 9 करोड़ लिए जा चुके है।

डॉक्टर के अलावा अस्पताल में फार्मासिस्ट व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के भी 70 फ़ीसदी की कड़ी पद खाली पड़े हैं हालांकि, कुछ अरसा पहले यहां 4 अन्य नर्सों नियुक्ति के साथ-साथ नई 108 एंबुलेंस भी मिल चुकी है। गौरतलब है कि, स्वास्थय खंड संगड़ाह की 44 पंचायतों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने वाले इस अस्पताल में अल्ट्रासाउंड व एक्सरे जैसी सुविधा नहीं है और यहां विशेषज्ञ डॉक्टर की मांग भी पिछले एक दशक से पूरी नही हुई।

यहां तैनात डॉक्टर अनुप्रिया ने कहा कि, प्रतिदिन वायरल फीवर के 60 से 70 वर्ष के मरीज आ रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर स्कूली छात्र है। उन्होंने क्षेत्रवासियों से इन दिनों पानी उबालकर पीने तथा खाने-पीने का व स्वच्छता का ध्यान रखने की अपील की।