तीर्थ श्री रेणुकाजी में मनाई भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम जी जयंती........

तीर्थ श्री रेणुकाजी में मनाई  भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम जी जयंती........

  अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 22 अप्रैल  2023
कस्बा ददाहू बाजार में निकाली गई, भव्य शोभयात्रा, तहसील ददाहू से तीर्थ श्री रेणुकाजी के तट तक पारम्परिक वाद्य यंत्रों, देवलुओं, परशुराम सेवा दल, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ददाहू के छात्रों, पुलिस, होमगार्ड के जवानों के बीच निकली शोभयात्रा। जिसमे जामू कोटि, कटाह शीतला की देवपालकियो ने लिया हिस्सा।
वे शस्त्रविद्या के महान गुरु थे। उन्होंने भीष्म, द्रोण व कर्ण को शस्त्रविद्या प्रदान की थी। उन्होनें कर्ण को श्राप भी दिया था। उन्होंने एकादश छन्दयुक्त "शिव पंचत्वारिंशनाम स्तोत्र" भी लिखा। इच्छित फल-प्रदाता परशुराम गायत्री है-"ॐ जामदग्न्याय विद्महे महावीराय धीमहि, तन्नः परशुराम: प्रचोदयात्।" वे पुरुषों के लिये आजीवन एक पत्नीव्रत के पक्षधर थे। उन्होंने अत्रि की पत्नी अनसूया, अगस्त्य की पत्नी लोपामुद्रा व अपने प्रिय शिष्य अकृतवण के सहयोग से विराट नारी-जागृति-अभियान का संचालन भी किया था। अवशेष कार्यो में कल्कि अवतार होने पर उनका गुरुपद ग्रहण कर उन्हें शस्त्रविद्या प्रदान करना भी बताया गया है। उन्होंने 21 बार क्षत्रिय विहीन किया था
तीर्थ श्री रेणुका जी में भगवान परशुराम जयंती एवं अक्षय तृतीया अवसर पर प्रभु का विकास बोर्ड द्वारा हवन यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें रेणुका विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम एसडीएम नहान रजनीश कुमार एवं बोर्ड के गणमान्य सदस्यों ने मुख्य रूप से शिरकत कर  हवन यज्ञ में भाग लिया इस दौरान रेणुका विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं डीसी सिरमौर राम कुमार गौतम ने भगवान परशुराम मंदिर मा रेणुका एवं पावागढ़ की परिक्रमा की अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि तीर्थ के विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं जिला प्रशासन द्वारा सिर्फ में सफाई व्यवस्था के लिए 20 लाख की लागत से बायो टॉयलेट का निर्माण किया गया है। जिन्हें शीघ्र ही उचित स्थानों पर स्थापित कर दिया जाएगा उन्होंने कहा कि फिर श्री रेणुका जी में स्वच्छता की दृष्टि से व्यापक तौर पर खाका तैयार किया गया है जिसमें सीवरेज लाइन की योजना बनाई गई है जिससे कि तीर्थ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सुविधा मिल सके। उपायुक्त ने तीन दिवसीय भगवान परशुराम जयंती अवसर का आगामी दौर में और भी भव्य आयोजन करने का जिला प्रशासन का आश्वासन दिया और कहा कि भगवान परशुराम की तपोस्थली श्री रेणुका जी में तीन दिवसीय दिन से आयोजन को और भी भव्य तरीके से आगामी दौर में किया जाएगा उन्होंने कहा कि भगवान परशुराम की शोभायात्रा,खेलकूद प्रतियोगिता  का आयोजन प्रतिवर्ष होता आ रहा है इसका स्वरूप बढ़ाया जाएगा।