पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड का 17वां स्थापना दिवस मनाया

पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड का 17वां स्थापना दिवस मनाया

अक़्स न्यूज लाइन, किन्नौर  --18 दिसंबर
हिमाचल प्रदेश पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा 17वां स्थापना दिवस बड़े उल्लास और उत्साह के साथ मनाया गया। इस बार का मुख्य कार्यक्रम पुलिस ग्राउंड रिकांगपियों में आयोजित किया गया।  इस कार्यक्रम की अध्यक्षता  शिवम प्रताप सिंह, निदेशक कार्मिक हिमाचल प्रदेश कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा की गई।  इस अवसर पर निगम के झण्डे का ध्वजारोहण किया गया और सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई गई। 
 शिवम प्रताप सिंह ने कहा कि इस वर्ष निगम ने हरित ऊर्जा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उन्होने कहा कि 2 दिसम्बर 2023 को हिमाचल प्रदेश की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना का शिलान्यास हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा किया गया।  निगम ने 200 मेगावॉट की सौर उर्जा परियोजनाओं के निर्माण के वित पोषण के लिए विश्व बैंक से 6 नवम्बर 2023 को करार कर दिया है।

उन्होने कहा कि चम्बा जिला में निर्मित की जा रही 48 मेगावॉट की चांजू-3 जल विद्युत परियोजना का कार्य भी प्रारम्भ हो गया है जो कि संतोषजनक गति से अग्रसर है।  30 मेगावॉट की देवथल चांजू जल विद्युत परियोजना का निर्माण कार्य भी अगले वित वर्ष में आरम्भ कर दिया जाएगा।  राष्ट्रीय महत्व की 40 मेगावॉट की रेणुका बांध परियोजना के लिए केद्र सरकार से धन राशी मिलना आरम्भ हो गया है।  इस परियोजना के लिए हमने 1073 करोड़ रूपये की धनराशी परियोजना प्रभावितों को आबंटित कर दी है।  आवश्यक वनीकरण के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। जिससे चरण-2 वन मंजूरी मिल जाएगी और परियोजना का निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।  मण्डी जिले में निर्मित की जा रही 191 मेगावॉट क्षमता की थाना प्लॉन जल विद्युत परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट भारत सरकार के केंद्रीय विद्युत आयोग ने अनुमोदित कर दी है और 404 हेक्टेयर वन भूमि को स्थानान्तरित करने के लिए स्टेज-1 मंजूरी प्राप्त की जा चुकी है।  इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और बहुत जल्द परियोजना के लिए निविदाएं आमंत्रित की जाएगीं।

इस अवसर पर निगम के कर्मचारियों एवं परिवारजनों के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें निगम के कर्मचारियों एवं उनके बच्चों, आई.टी.आई के छात्रों द्वारा लोक एवं फिल्मी गीतों की प्रस्तुतियों द्वारा दर्शकों का मनोरजंन किया गया। इस अवसर पर 17 वें स्थापना दिवस पर आयोजित की गई खेल कूद प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।  

     इस अवसर पर श्री शंशाक गुप्ता एस.डी.एम. कल्पा; श्री देस राज निदेशक विद्युत; श्री खेम सिंह ठाकुर, महा-प्रबंधक शोगटोंग कड़छम जल विद्युत परियोजना; श्री महेन्द्र कपूर महा-प्रबंधक कांशग जल विद्युत परियोजना; श्री नितिन गर्ग महा-प्रबंधक कार्पोरेट प्लानिग; श्री रोहित शारदा महा-प्रबंधक जनरेशन; परियोजना प्रभावित पंचायतों के प्रधान एवं उप-प्रधान; निगम के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।