राजेश धर्माणी ने बरोट में किया उचित मुल्य के सब डिपो का शुभारंभ

राजेश धर्माणी ने बरोट में किया उचित मुल्य के सब डिपो का शुभारंभ
अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 5 अक्तूबर : 
नगर निगम योजना ,आवास और तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री राजेश धर्मानी ने घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के दी छत कृषि सेवा सहकारी सभा समिति भेड़ाघाट में सब डिपो बरोट का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों को सस्ता राशन लेने के लिए दूर नही जाना पडेगा, राशन डिपो के खुलने से लोगों को घर के नजदीक राशन लेने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि काफी लंबे समय से क्षेत्र के लोगों की मांग चल रही थी कि बरोट में राशन का डिपो खोला जाए।
उन्होंने बताया कि बरोट में सस्ते राशन का डिपो खुलने से क्षेत्र की चार पंचायत के लोगों को लाभ मिलेगा। लगभग 250 राशन कार्ड धारकों के अन्तर्गत 1100 जनता को राशन की सुविधा अपने घर के  निकटतम प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में  जिला बिलासपुर की हर पंचायत में उचित मूल्य की दुकान खोली गई है। जिला में कुल 116649 राशन कार्ड धारकों के अन्तर्गत  427685 लोगों को 253 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से सस्ता राशन वितरित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से लोगों को सीधे तौर पर सरकार द्वारा सब्सिडी के आधार पर खाद्यान्न पदार्थ प्रदान किया जा रहे हैं। जिस पर सरकार द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, ताकि लोगों को कम दरों पर राशन उपलब्ध करवाया जा सके। उन्होंने संचालकों से कहा कि उचित मूल्य की दुकानों का संचालन बेहतर तरीके से करें ,ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके।

उन्होंने कहा कि सहकारिता के माध्यम से हम बड़े से बड़े कार्याे को कर सकते हैं। वर्तमान में सहकारिता का दायरा काफी बढ़ गया है । सरकारी समितियां के माध्यम से लोगों को वित्तीय सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं । उन्होंने कहा कि सहकारी समितियां लोगों के सहयोग से ही चलती हैं, लोगों का विश्वास सहकारी समितियां पर बना रहे इसके लिए समितियां में कार्य करने वाले लोग ईमानदारी ,सच्चाई व पारदर्शिता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि ईमानदारी और सच्चाई के रास्ते पर चलने से ही समाज उन्नति के पथ पर अग्रसर होता है। उन्होंने कहा लोगों के कल्याणार्थ प्रदेश सरकार द्वारा अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं पात्र व्यक्तियों तक इन योजनाओं का लाभ अवश्य पहुंचना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सहकारी समितियां और अधिक बेहतर कार्य करें,कहा की समितियां जितनी सुदृढ़ होगी लोगों को उतनी ही अच्छी सेवाएं  मिलेगी।
 मंत्री ने कहा कि सड़के हमारी भाग्य रेखाएं होती हैं, क्षेत्र में सड़कों  जितना ज्यादा नेटवर्क होगा, क्षेत्र विकास उतना ही अधिक होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्राथमिकता के आधार पर गांव से ग्रामीणों के घरों तक सड़कें पहुंचाने का कार्य कर रही है ताकि लोगों को परिवहन , शिक्षा, स्वास्थ्य तथा अन्य मूलभूत सुविधाएं मिले और क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित किया जा सके।
इस अवसर पर  सहकारी समिति के प्रधान नंदलाल, ग्राम पंचायत प्रधान पुष्पा देवी, एडिशनल एडवोकेट जनरल पवन नड्डा, डीएफसी व्रिजेंद्र सिंह पठानिया के अतिरिक्त अन्य गणमान्य तथा अधिकारी उपस्थित रहे।