जन, गण, मन की धुन के रचयिता कैप्टन राम सिंह के जीवन पर आधारित होगा कार्यक्रम..... कैप्टन राम सिंह के जीवन पर राजेंद्र राजन द्वारा लिखित पुस्तक में हैं कई महत्वूपर्ण जानकारियां.......

जन, गण, मन की धुन के रचयिता कैप्टन राम  सिंह के जीवन पर आधारित होगा कार्यक्रम..... कैप्टन राम सिंह के जीवन पर राजेंद्र राजन द्वारा लिखित पुस्तक में हैं कई महत्वूपर्ण जानकारियां.......

अक्स न्यूज लाइन -- हमीरपुर  , 08 अगस्त   - 2023
 दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर 14 अगस्त को राष्ट्रगान ‘जन, गण, मन’ की धुन के रचयिता और नेताजी सुभाष चंद बोस के साथी रहे कैप्टन राम सिंह के जीवन पर आधारित एक विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। इस लाइव कार्यक्रम के लिए हमीरपुर के प्रसिद्ध साहित्यकार एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पूर्व संयुक्त निदेशक राजेंद्र राजन को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।
   कैप्टन राम  सिंह   के जीवन पर राजेंद्र राजन द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘जन, गण, मन के जनक’ की देश भर में काफी चर्चा हुई थी। इस पुस्तक में राजेंद्र राजन ने स्वतंत्रता संग्राम में कैप्टन राम सिंह के अभूतपूर्व योगदान का व्यापक वर्णन किया था तथा उन्होंने इस पुस्तक के माध्यम से कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं को आम जन मानस के समक्ष प्रस्तुत किया था। इसलिए, 14 अगस्त को प्रसारित होने वाले लाइव इंटरव्यू के लिए राजेंद्र राजन को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। यह कार्यक्रम सुबह 8 से 9 बजे तक प्रसारित किया जाएगा।
     राजेंद्र राजन ने बताया कि कैप्टन राम सिंह के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर बातचीत के लिए उन्हें दूरदर्शन की ओर से मेल प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि इससे पहले दूरदर्शन के जालंधर और शिमला केंद्र से भी उनका कैप्टन राम सिंह के जीवन पर आधारित वार्तालाप प्रसारित हो चुके हैं।
    राजेंद्र राजन ने बताया कि धर्मशाला के निकटवर्ती गांव खनियारा में 15 अगस्त 1914 को जन्में कैप्टन राम सिंह ने ‘कदम-कदम बढ़ाए जा खुशी के गीत गाए जा’ जैसे कालजयी गीत की रचना भी की थी। दुर्भाग्यवश, आज भी कई लोग कैप्टन राम सिंह के देश के प्रति अभूतपूर्व योगदान से अनभिज्ञ हैं। उन्होंने कहा कि कैप्टन राम सिंह के जीवन पर डीडी नेशनल पर लाइव इंटरव्यू के लिए निमंत्रण मिलना उनके लिए सौभाग्य एवं गौरव की बात है।