नाथपा झाकड़ी प्रोजेक्ट में उत्पादन ठप्प हुआ.... हिमाचल समेत उत्तर भारत के आठ राज्यों में बिजली आपूर्ति प्रभावित......

नाथपा झाकड़ी प्रोजेक्ट में उत्पादन ठप्प हुआ....   हिमाचल समेत उत्तर भारत के आठ राज्यों में बिजली  आपूर्ति प्रभावित......

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 10जुलाई - 2023
राज्य में एसजेवीएनएल के  नाथपा झाकड़ी प्रोजेक्ट और रामपुर प्रोजेक्ट बायल में विद्युत उत्पादन ठप्प हो कर रहा गया है। सतलुज नदी में सिल्ट की मात्रा में भारी बढ़ोतरी होने से प्रबंधन ने एहतियात के तौर पर सभी विद्युत इकाइयां बंद की हैं। 
गौरतलब है कि नाथपा झाकड़ी प्रोजेक्ट में 1500 मेगावाट व रामपुर  में 412 मेगावाट  बिजली का उत्पादन होता है। मिली जानकारी के अनुसार इन प्रोजेक्टस से उत्पादन बंद होने केबाद उत्तरी ग्रिड को बिजली आपूर्ति बंद हो गई है। उत्पादन अधिक दिनों तक बंद रहने से उत्तरी ग्रिड से जुड़े राज्यों में विद्युत संकट खड़ा हो सकता है। 
हिमाचल समेत उत्तर भारत के आठ राज्यों में बिजली आपूर्ति केमामले में प्रभावित होगें। जानकारी के अनुसार सतलुज नदी में  सिल्ट की मात्रा इस समय 12 हजार से 13 हजार पीपीएम तक पहुंच गई है। जिसके चलते प्रबंधन ने सभी विद्युत इकाइयां बंद की है ताकि मशीनों को नुकसान न पहुंचे। सतलुज नदी में चार हजार पीपीएम से नीचे सिल्ट होने पर ही प्रोजेक्ट में उत्पादन संभव है। फिलहालए प्रबंधन नदी में सिल्ट घटने का इंतजार है। 
उत्पादन ठप होने के साथ ही प्रोजेक्ट से उत्तरी ग्रिड को बिजली की सप्लाई बंद हो गई। उत्पादन में देरी होने से इन राज्यों में विद्युत संकट गहरा जाएगा। झाकड़ी प्रोजेक्ट से उत्तरी ग्रिड को सर्वाधिक बिजली सप्लाई होती है।