अपने गीजऱ का रखें खय़ाल.... बरतें सावधानियां....

अपने गीजऱ का रखें खय़ाल.... बरतें सावधानियां....

देश में कुछ अरसे में गीजर गैस से जुड़ी ऐसी कई घटनाएं सुनने में आई हैं जिसमें कुछ लोगों की दम घुटने से मौत हुई है। ज्यादातर सभी के घरों में गीजर का प्रयोग हो रहा। इस मौसम में भी हम कभी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते ही हैं। परंतु इसके उपयोग में हम कुछ ग़लतियां भी हो जाती हैं। ऐसे में इसका इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियों का बरतना जरूरी है।
कैसे ख़तरनाक है गीजऱ....
दरअसलए लंबे समय तक गीजर ऑन होने के कारण इसमें से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का रिसाव होता है। इस रिसाव को कार्बन मोनोऑक्साइड पॉइजनिंग कहते हैं। बंद कमरे में अगर ये गैस भर जाए तो व्यक्ति की घुटन से मौत हो सकती है। गीजर बंद जगह में मौजूद ऑक्सीजन को कम कर सकता हैए जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होने लगती है और कार्डियक अरेस्ट जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
 -ये सावधानियां बरतें
- बाथरूम में वेंटिलेशन होना बहुत जरूरी होता है। खासकर तब जब गीजर को ऑन करके नहा रहे हों। इसलिए थोड़ी हवा के आने. जाने का प्रबंध जरूर करें। ज्यादा समय तक इसका लगातार प्रयोग न करें और समय.समय पर इसकी जांच अवश्य कराएं।
-शरीर में लक्षणों का ध्यान रखें। घबराहट, सिर दर्द, कमजोरी, छाती में दर्द आदि महसूस होने पर बाथरूम से तुरंत बाहर आ जाएं। लंबे समय तक नहाने से बचें।
अगर आप नया गीजर लगवाने जा रहे हैं तो इसे बाथरूम के बाहर इंस्टॉल करवाएं ताकि आपको किसी प्रकार का ख़तरा ही न रहे और वेंटिलेशन का भी पूरा ध्यान रखें।
-बाथरूम कप्रयोग करते समय हर बार एग्जॉस्ट फैन जरूर
चला लें। गीजर को लगातार ऑन न रखें।