बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास के गैर सरकारी सदस्य नहीं लेंगे मानदेय..... गरीब मरीजों के लिए सहायता राशि बढ़ाई, 50 टीबी रोगियों को गोद लेने का निर्णय लिया : लखनपाल

बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास के गैर सरकारी सदस्य नहीं लेंगे मानदेय..... गरीब मरीजों के लिए सहायता राशि बढ़ाई, 50 टीबी रोगियों को गोद लेने का निर्णय लिया : लखनपाल

अक्स न्यूज लाइन --हमीरपुर  , 23 मई -  2023
दियोटसिद्ध  उत्तर भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बाबा बालक नाथ मंदिर के नवगठित न्यास की आम बैठक एवं वार्षिक बजट बैठक मंगलवार को दियोटसिद्ध में आयोजित की गई, जिसमें स्थानीय विधायक इंद्र दत्त लखनपाल, न्यास के अध्यक्ष एवं बड़सर के एसडीएम रोहित शर्मा, अन्य अधिकारी तथा न्यास के गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे। बैठक में बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास और इससे संबंधित अन्य संस्थानों से संबंधित कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई।
   इस अवसर पर न्यास के गैर सरकारी सदस्यों ने निर्णय लिया कि वे न्यास से कोई मानदेय नहीं लेंगे तथा बाबा बालक नाथ मंदिर एवं इससे संबंधित संस्थानों में बेहतरीन सुविधाओं के प्रावधान की दिशा में लगातार कार्य करेंगे। गैर सरकारी सदस्यों के इस निर्णय की सराहना करते हुए विधायक इंद्र दत्त लखनपाल ने कहा कि बाबा बालक नाथ मंदिर में केवल हिमाचल प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश के अन्य राज्यों तथा विदेशों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इनकी बाबा बालक नाथ के प्रति गहन आस्था है। विधायक ने कहा कि देश-विदेश के श्रद्धालुओं को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाना, मंदिर परिसर और इसके आस-पास के क्षेत्र का चहुमुखी विकास तथा न्यास से संबंधित संस्थानों में आधुनिक सुविधाओं का प्रावधान करना न्यास के प्रत्येक सदस्य की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
  इंद्र दत्त लखनपाल ने कहा कि बाबा बालक नाथ मंदिर परिसर के विकास एवं सौंदर्यीकरण के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक की मदद से 65 करोड़ रुपये की परियोजना मंजूर की गई है। इससे दियोटसिद्ध और इसके आस-पास के क्षेत्रों का चहुमुखी विकास सुनिश्चित होगा।
    बैठक में मंदिर परिसर में सोलर पैनल एवं लाइट्स लगाने, बड़सर से दियोटसिद्ध सडक़ पर भी महत्वपूर्ण स्थानों पर सोलर लाइट्स लगाने और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बड़सर, सलौणी, बिझड़ और चकमोह पंचायत में शौचालय एवं स्नानगृहों का निर्माण करवाने का निर्णय लिया गया। न्यास के पदाधिकारियों ने गरीब परिवारों के बच्चों की शादी के लिए दी जाने वाली सहायता राशि 11 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये करने और गरीबों के लिए मेडिकल सहायता साढे सात हजार रुपये से बढ़ाकर दस हजार रुपये करने को स्वीकृति प्रदान की। कैंसर या अन्य गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को साल में दो बार सहायता राशि जारी करने का निर्णय भी लिया गया। न्यास ने टीबी मुक्त अभियान के तहत जिला में टीबी के 50 रोगियों को गोद लेने को भी मंजूरी प्रदान की।
    बैठक में कई अन्य मुद्दों पर भी व्यापक चर्चा की गई। न्यास के अध्यक्ष एवं एसडीएम रोहित शर्मा और मंदिर अधिकारी धर्मपाल नेगी ने इन मुद्दों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।
    इस अवसर पर बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की सदस्य अरविंदर कौर डोगरा, कृष्ण चौधरी, कैप्टन सुरेंद्र सोनी, हरिकृष्ण, धनीराम संगर, पुरषोत्तम चंद, रोशन चौधरी, रौनकी राम, मनोज शर्मा, भरत अरुण राय, राजेश बनयाल, राकेश रत्न, विशेष आमंत्रित सदस्य अमी चंद शर्मा, नितिन शर्मा, विजय ढटवालिया, विपिन ढटवालिया, कुलदीप कुमार, पवन शर्मा, रमेश शर्मा, किशोरी लाल, समीर सेन, योगराज कालिया, संजय शर्मा, केवल धीमान, राजीव पटियाल, सुनील कुमार, कर्नल पीसी अत्री, सुशील शर्मा, डैनी जसवाल, विशाल राणा, भगवान दास गर्ग और सरकारी सदस्य भी उपस्थित थे।