अंतर्मुखी को भी पसंद है मेल -मिलाप, लेकिन एक ही बार में नहीं, धीरे-धीरे मजबूत होते हैं उनके संबंध

अंतर्मुखी को भी पसंद है मेल -मिलाप, लेकिन एक ही बार में नहीं, धीरे-धीरे मजबूत होते हैं उनके संबंध

 अक्स न्यूज लाइन -- नई दिल्ली ,  17  मार्च 2023
कई तरह के अध्ययन से यह साबित हुआ है कि जिन लोगों केगहरे, सामाजिक संबंध होते हैं। वे लंबा जीवन जीते हैं। साथ ही तनाव का सामना ज्यादा बेहतर ढंग से कर लेते हैं। आपके सोशल सर्किल में दोनों तरह के लोग हो सकते हैं। पहले, वे जो आपके लिए बेहद उपयोगी  साबित होते हैं। दूसरे, वे जो भले ही उपयोगी न हों। लेकिन वे आपकी यह समझ विकसित करने में मदद करते हैं कि आखिर अच्छे से रहने के मायने हैं क्या होते हैं।
पसंद के विषय और शौक से बढ़ाएं सामाजिक दायरा
अगर आप इंट्रोवर्ट हैंए तो आप अपने पसंद के विषयों से अनजान शख्स से बातचीत शुरू करें। पेट्स जागिंग और नेचर टूर जैसे शौक से भी अच्छी शुरुआत हो सकती है। ऐसे में आप नए लोगों के साथ ज्यादा समय बिता सकेंगे के साथ बैठने के आनंद से वाकिफ ही नहीं हैं। बस चाहते हैं कि लोग उन्हें अकेला छोड़ दें। जब उन्हें दोस्ती करने की सलाह दी जाती है तो वे बेहद असहज महसूस करते जवाब होता है। नहीं मैं अकेले ही ठीक हूं। सोशल हेल्थ लेब के कार्यकारी निदेशक केसले किलम कहते हैं। यह कहना गलत है कि अंतर्मुखी लोगों को सार्थक मित्रता की जरूरत नहीं है। सवाल है यह है कि उन्हें किस स्तर तक किस तरह के संबंधों की जरूरत है।
दिलचस्प बात यह है कि अंतर्मुखी व्यक्तियों पर अध्ययन करने वाले विशेषज्ञों से जब रिपोर्टर ने चर्चा कीए तो पाया गया कि वे स्वयं को अंतर्मुखी ही मानते हैं। उनका कहना है कि दोस्त बनाने के लिए जरूरी है कि आप अपने व्यक्तित्व को अलग रखकर सामान्य व्यक्ति की तरह व्यवहार करें।
दैनिक भास्कर से साभार